Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर केजरीवाल सरकार ने दी जानकारी, दिल्ली में 72 चार्जिंग स्टेशन हैं चालू

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gehlot) ने कहा कि दिल्ली चार्जिंग स्टेशन के मामले में देश का नेतृत्व करेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार अपने अधीन चार्जिंग स्टेशनों को खोलने के लिए कई इलेक्ट्रिक वाहन फ्लीट ऑपरेटरों के साथ बातचीत कर रही है। यह एक ऐसा कदम है जो जून तक दिल्ली में सार्वजनिक उपयोग के लिए इस तरह की 750 सुविधाओं को जोड़ देगा।

इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर केजरीवाल सरकार ने दी जानकारी, दिल्ली में 72  चार्जिंग स्टेशन हैं चालू
X

इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर केजरीवाल सरकार ने दी जानकारी

Delhi Electric Vehicle Policy दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को जल्द से जल्द ज्यादा मात्रा में सड़कों पर उतारने की फिराक में है। इसके लिए बड़े स्तर पर चार्जिंग स्टेशन (Charging Station) तैयार करने की रणनीति पर काम कर रही है। दिल्ली सरकार (Delhi Government) के मंत्री ने जानकारी दी है कि राजधानी में 31 दिसंबर तक विभिन्न प्रमुख स्थानों पर 500 चार्जिंग प्वाइंट वाले 100 चार्जिंग स्टेशन तैयार हो जाएंगे। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gehlot) ने कहा कि इसके लिए भारत में अब तक का सबसे बड़ा टेंडर निकाला गया है। दिल्ली चार्जिंग स्टेशन के मामले में देश का नेतृत्व करेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार अपने अधीन चार्जिंग स्टेशनों को खोलने के लिए कई इलेक्ट्रिक वाहन फ्लीट ऑपरेटरों के साथ बातचीत कर रही है। यह एक ऐसा कदम है जो जून तक दिल्ली में सार्वजनिक उपयोग के लिए इस तरह की 750 सुविधाओं को जोड़ देगा।

शहर में 72 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन हैं चालू

वर्तमान में, शहर में 72 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन चालू हैं। गहलोत ने कहा कि मॉल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, सिनेमाघरों, कार्यालय क्षेत्र, होटल, रेस्तरां, अस्पताल जैसी सभी इमारतों को जल्द ही ईवी के लिए उपयुक्त ईवी चार्जर्स के साथ अपनी कुल पार्किंग क्षमता का कम से कम पांच प्रतिशत स्थान रखना होगा। इससे दिसंबर तक दिल्ली में अनुमानित 10 हजार चार्जर जुड़ जायेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रमुख स्थानों पर 500 चार्जिंग प्वाइंट के साथ 100 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए पहले ही निविदा जारी कर दी है।

दिसंबर तक लगेंगे 100 चार्जिंग स्टेशन

ये दिसंबर तक चालू हो जाएंगे। उन्होंने दावा किया कि दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की सुचारू आवाजाही के लिए चार्जिंग ढांचा तैयार करने में पूरे देश में आगे निकल गई है। मंत्री के हवाले से एक बयान में कहा गया है कि हर तीन किलोमीटर पर एक चार्जिंग स्टेशन बनाने संबंधी कदम लोगों में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति विश्वास पैदा करेगा और दिल्ली को भारत की ईवी राजधानी बनाने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

Next Story