Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुशखबरी! दिल्ली समेत देशभर में 1 अप्रैल से सभी रूट्स पर दोड़ेगी ट्रेनें, रेलवे ने दी बड़ी जानकारी

मार्च में होली के चलते ट्रेनों की डिमांड में तेजी आने की पूरी संभावना है। वहीं कोरोना से हालात लगातार बेहतर हो रहे है। जिसे देखते हुये रेलवे ने 100 प्रतिशत ट्रेनों के संचालन की तैयारी कर ली है। बस पीएमओ से हरी झंडी का इंतजार है।

खुशखबरी! दिल्ली समेत देशभर में 1 अप्रैल से सभी रूट्स पर दोड़ेगी ट्रेनें, रेलवे ने दी बड़ी जानकारी
X

दिल्ली समेत देशभर में 1 अप्रैल से सभी रूट्स पर दोड़ेगी ट्रेनें

देशभर में कोरोना महामारी (Coronavirus) का कहर कम होने लगा है। सभी व्यवस्थाएं धीरे-धीरे सामान्य होने लगी है। वहीं, देश में ज्यादातर सेक्टरों को सुचारू रूप से शुरू कर दी गई। लेकिन अभी भी कुछ सेक्टर है जिन्हें खोलना अब समय की मांग हो गई है। इसी बीच, भारतीय रेलवे ने होली को देखते हुये यात्रियों को बड़ी राहत दी है। क्योंकि रेल मंत्रालय (Indian Railways) के सूत्रों के अनुसार,1 अप्रैल से सभी पैसेंजर ट्रेन (Train) पटरी पर दौड़ने लगेंगी।

इसमें जनरल, शताब्दी और राजधानी सभी तरह की ट्रेनें होंगी। इसके लिए रेलवे पूरी तैयारी कर ली है। जानकारी के अनुसार, मार्च में होली (Holi) के चलते ट्रेनों की डिमांड में तेजी आने की पूरी संभावना है। वहीं कोरोना से हालात लगातार बेहतर हो रहे है। जिसे देखते हुये रेलवे ने 100 प्रतिशत ट्रेनों के संचालन की तैयारी कर ली है। बस पीएमओ से हरी झंडी का इंतजार है जो की जल्दी मिलता दिखाई दे रहा है।

बता दें कि इस समय रेलवे 65 प्रतिशत पैसेंजर ट्रेनों का संचालन कर रहा है। इसके साथ-साथ लगभग सभी सबअर्बन या मेट्रो ट्रेनें भी ट्रैक पर लौट आईं हैं। आपको बता दें कि कोरोन संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान सभी रेगुलर पैसेंजर ट्रेन सेवा पर रोक लगा दी गई थी। इस समय केवल कोविड स्‍पेशल ट्रेनें ही चल रही हैं। हालांकि, त्योहारी सीजन में रेलवे ने कई ट्रेनों का संचालन किया था। अब जब स्थिति सामान्य हो रही है, तो रेलवे सभी ट्रेनों को चलाने की योजना पर काम कर रहा है।

इस समय 300 से अधिक स्पेशल मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें पटरी पर दौड़ रही हैं। रेलवे वर्तमान समय में कोविड स्‍पेशल ट्रेनें का किराया यात्रियों से अधिक वसूल रहा है। लेकिन सबकुछ ठीक रहा और तैयारियां हो गईं तो एक्‍सप्रेस, मेमू, डेमू और अन्‍य लोकल पैसेंजर ट्रेनों का परि‍चालन जल्‍द ही शुरू किया जा सकता है। जिसका किराया भी कम होगा। वहीं लोग त्योहार में अपने घर ट्रेनों में जा सकेंगे।

Next Story