Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: त्योहारों पर रेलवे का यात्रियों को तोहफा, दिल्ली से इन राज्यों के लिए चलाई जाएगी स्पेशल ट्रेन

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, कुछ डिब्बे रिजर्व रखे जाएंगे। उन्हें जरूरत पड़ने पर अंतिम समय में इस्तेमाल किया जाएगा। त्योहार विशेष ट्रेन केवल कुछ समय-सीमा के लिए चलाई जाती हैं। इसके अलावा कुछ क्लोन ट्रेन चलाई जाएंगी, जिन्हें व्यस्त रूटों पर आगे भी यात्री उपयोग कर सकेंगे। नवरात्र के मौके पर इनमें से दो ट्रेन श्री माता वैष्णो देवी कटरा के लिए भी हैं।

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: त्योहारों पर रेलवे का यात्रियों को तोहफा, दिल्ली से इन राज्यों के लिए चलाई जाएगी स्पेशल ट्रेन
X

त्योहारों पर रेलवे का यात्रियों को तोहफा

देशभर में त्योहारों का सीजन (Festival Season) शुरू हो गया है। ऐसे में दूसरे राज्यों में काम करने गए लोगों के लिए रेलवे (Indian Railway) स्पेशल ट्रेनें (Special Train) चलाने की घोषणा की है। क्योंकि त्योहार के सीजन में ट्रेन में टिकट उपलब्ध न होने की समस्या से लोग परेशान रहते हैं। वहीं उन यात्रियों की परेशानी हल करने के लिए रेलवे ने यह निर्णय लिया है। इसलिए दिल्ली (Delhi To Bihar and Uttar Pradesh) से 10 अक्टूबर से स्पेशल ट्रेनें शुरू होने जा रही हैं। अभी आठ ट्रेन की घोषणा की गई है। आगे इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि ट्रेनों में कुछ डिब्बे रिजर्व रखे जाएंगे। उन्हें जरूरत पड़ने पर अंतिम समय में यात्रियों को देने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। त्योहार स्पेशल ट्रेन केवल कुछ समय-सीमा के लिए चलाई जाती हैं। इसके अलावा कुछ क्लोन ट्रेन चलाई जाएंगी, जिन्हें व्यस्त रूटों पर आगे भी यात्री उपयोग कर सकेंगे। नवरात्र के मौके पर इनमें से दो ट्रेन श्री माता वैष्णो देवी कटरा के लिए भी हैं। रेलवे अधिकारियों ने यात्रियों को सलाह दी है कि बुकिंग काउंटर और आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंट से ही टिकट खरीदें।

वर्ष 2020 में दिल्ली से करीब 40 से अधिक त्योहार विशेष ट्रेन चलाई गई थीं। इनमें से करीब 90 फीसदी ट्रेन बिहार और उत्तर प्रदेश के शहरों के लिए थीं। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक बिहार और उत्तर प्रदेश के उन रूटों की पहचान की जा रही है जहां पिछले वर्ष दिवाली और छठ पर ट्रेन फुल या मांग अधिक रही थी। इसकी पहचान होने के बाद जल्द ही यहां के लिए त्योहार स्पेशल ट्रेन की घोषणा की जाएगी।

Next Story