Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Oxygen Crisis: ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर हाईकोर्ट ने फिर केंद्र को लताड़ा, दिल्ली सरकार को दिए ये सुझाव

Delhi Oxygen Crisis: हाईकोर्ट ने केंद्र से कहा है कि आप आंखें मूंद सकते हैं, लेकिन हम नहीं। हाईकोर्ट में अमिकस क्यूरी ने जानकारी दी है कि दिल्ली में कई लोग ऑक्सीजन की कमी की वजह से मर रहे हैं। हाईकोर्ट ने केंद्र से आगे कहा है कि अगर महाराष्ट्र में इस वक्त ऑक्सीजन की खपत कम है, तो वहां के कुछ टैंकर दिल्ली भेजे जा सकते हैं।

Delhi Oxygen Crisis: हाईकोर्ट ने ऑक्सीजन किल्लत पर फिर केंद्र को लताड़ा, कहा- दिल्ली सरकार ऑक्सीजन बैंक बनाएं
X

 हाईकोर्ट ने ऑक्सीजन किल्लत पर फिर केंद्र को लताड़ा

Delhi Oxygen Crisis दिल्ली में कोरोना (Corona Pandemic) का कोहराम जारी है। लगातार बेकाबू हो रहे हालात के बीच ऑक्सीजन की भारी किल्लत (Lack Of Oxygen) हो रही है। इस संबंध में मंगलवार को एक बार फिर दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में सुनवाई हुई। हाईकोर्ट ने दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर केंद्र (Central Government) को एक बार फिर लताड़ा। इस दौरान हाईकोर्ट ने केंद्र से कहा है कि आप आंखें मूंद सकते हैं, लेकिन हम नहीं। हाईकोर्ट में अमिकस क्यूरी ने जानकारी दी है कि दिल्ली में कई लोग ऑक्सीजन की कमी की वजह से मर रहे हैं। हाईकोर्ट ने केंद्र से आगे कहा है कि अगर महाराष्ट्र में इस वक्त ऑक्सीजन की खपत कम है, तो वहां के कुछ टैंकर दिल्ली भेजे जा सकते हैं।

केंद्र ने हाईकोर्ट में दी दलील

केंद्र ने अदालत में बताया कि हम आज सुप्रीम कोर्ट के सामने अपनी अनुपालन रिपोर्ट दाखिल कर रहे हैं, हम इस तथ्य पर नहीं जाएंगे कि 700 मैट्रिक टन की आपूर्ति करनी है या गैस के बाकी कोटे को पूरा करना है। हाईकोर्ट में एमेकस क्यूरी ने सुझाव दिया है कि कुछ जगह पर ऑक्सीजन को स्टोर किया जा सकता है, जिससे कमी का संकट कम हो। दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र को फटकार लगाते हुए कहा है कि सुप्रीम कोर्ट ने भी दिल्ली को 700 मैट्रिक टन ऑक्सीजन देने को कहा है, ऐसे में उसे इतना मिलना ही चाहिए।

दिल्ली सरकार ने लगाया आरोप

दिल्ली सरकार ने आरोप लगाते हुए हाईकोर्ट में कहा कि ऑक्सीजन की सप्लाई, टैंकर्स का सही इस्तेमाल नहीं हो रहा है। जबकि केंद्र सरकार ने हाईकोर्ट को जानकारी दी है कि बीते दिन ही दिल्ली को 12 अतिरिक्त ऑक्सीजन टैंकर्स अलॉट किए गए हैं। शहर में ऑक्सीजन की कमी के कारण लोगों की मौत हो रही है, लेकिन केंद्र सही से सप्लाई नहीं कर रहा है। सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों में तीखी बहस हुई, जिसके बाद अदालत ने हस्तक्षेप किया।

हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को दिए सुझाव

दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से निपटने को दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को सुझाव दिया है कि जैसे बल्ड बैंक होता है, उसी तर्ज पर ऑक्सीजन सिलेंडर बैंक बनाया जा सकता है। जहां लोग ऑक्सीजन सिलेंडर जमा कर सकते हैं, जिन्हें जरूरत हो वहां से ले सकते हैं। हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को कहा कि इस पर काम करें और लोगों को समझाएं कि वो जरूरत ना होने पर सिलेंडर बैंक में जमा कर दें। दिल्ली सरकार ने कहा कि ये एक अच्छा सुझाव है और इस पर निर्देश लेंगे।

Next Story