Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली एनसीआर में बारिश ने गर्मी से दी राहत, सड़कों का हुआ ऐसा हाल

शनिवार सुबह से ही शुरू हुई तेज बारिश के बाद जगह जगह जलभराव हो गया। मौसम विभाग ने दिन भर बारिश की संभावना जताई है।

दिल्ली एनसीआर में बारिश ने गर्मी से दी राहत, सड़कों का हुआ ऐसा हाल
X

दिल्ली एनसीआर के इलाकों में शनिवार सुबह से शुरू हुई (Rain) बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत तो दे दी, लेकिन सड़कों पर हुए जल भराव से जगह जगह (Traffic Jaam) ट्रैफिक जाम लग गया। बारिश के बाद न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं सापेक्ष आर्द्रता 100 प्रतिशत दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 97 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इसके साथ ही पूरे दिन हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई है।

दिल्ली में बारिश की बात करें तो इस महीनें में 248.9 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो सितंबर के लिए 129.8 मिलीमीटर की औसत बारिश से कहीं ज्यादा है। इस बार मानसून ने दिल्ली में 19 साल में सबसे ज्यादा देरी यानि की 13 जुलाई को दस्तक दी थी, लेकिन देरी ही सही इंद्रदेव ने दिल्ली में 16 दिनों तक बारिश की। जुलाई माह में 16 दिनों हल्की और भारी बारिश दर्ज की गई, जो पिछले चार सालों में सबसे ज्यादा है। दिल्ली में बारिश के दिनों में 507.1 मिमी बारिश हुई जो औसत से तकरीबन 141 प्रतिशत अधिक है। जुलाई 2003 के बाद से यह इस महीने में हुई सबसे अधिक बारिश है।

तापमान में भी आई गिरावट

दिल्ली में लगातार मानसून में जमकर पानी बरसा है। इस से यहां का तापमान भी काफी प्रभावित हुआ है। हालांकि बीच बीच में चिलचिलाती धूप और उमस ने भी दिल्लीवासियों को काफी परेशान किया है। इसी कड़ी में अगर शुक्रवार की बात करें तो यहां अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जगह जगह जलभराव से ट्रैफिक हुआ प्रभावित

दिल्ली से लेकर नोएडा में कई अंडरपास और मुख्य सड़कों पर बारिश का पानी भरने से यातायात प्रभावित हो गया है। भारी बारिश के पानी से गुजरने के दौरान वाहन फंस गये हैं। जिसकी वजह से वाहनों की लंबी कतार लग गई है। लोगों को जाम के झाम का सामना करना पड़ रहा है।

Next Story