Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Farmers Protest: ग्रेटा थनबर्ग 'टूलकिट' मामले में Delhi Police ने क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को किया गिरफ्तार

Farmers Protest: आरोप है कि एक्टिविस्ट दिशा रवि ने ही किसान आंदोलन से जुड़ी टूलकिट को एडिट किया था और उसे आगे भेजा था। बता दें कि दिल्ली पुलिस गणतंत्र दिवस पर हुई लाल किले हिंसा के साथ-साथ टूलकिट मामले की भी जांच कर रही है।

Farmers Protest: ग्रेटा थनबर्ग
X

Farmers Protest: ग्रेटा थनबर्ग 'टूलकिट' मामला

Farmers Protest नये कृषि कानूनों को लेकर केंद्र के खिलाफ किसानों का विराध-प्रदर्शन 81 दिनों से जारी है। वहीं किसानों के आंदोलन को देखते हुये दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने बॉर्डरों (Delhi Border) पर भारी सुरक्षाबल तैनात किए है। केंद्र (Central Government) और किसानों के बीच बात बनती नजर नहीं आ रही है। इसलिए दोनों पक्ष अपनी-अपनी रुख पर अड़े है। वहीं आज किसान युनियन पुलवामा (Pulwama) में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए कैंडल मार्च निकाल रहे है।

इसी बीच, दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने कल 21 वर्षीय क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को किसानों के विरोध प्रदर्शन से संबंधित 'टूलकिट' फैलाने में उसकी कथित भूमिका के लिए बेंगलुरु से गिरफ़्तार किया। आरोप है कि एक्टिविस्ट दिशा रवि ने ही किसान आंदोलन से जुड़ी टूलकिट को एडिट किया था और उसे आगे भेजा था। बता दें कि दिल्ली पुलिस गणतंत्र दिवस पर हुई लाल किले हिंसा के साथ-साथ टूलकिट मामले की भी जांच कर रही है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, इस 'टूलकिट' का मकसद भारत सरकार के खिलाफ साजिश रचना है। केस केवल 'टूलकिट' के क्रिएटर्स के खिलाफ दर्ज की गई है।

इस मामले को लेकर आपराधिक साजिश, राजद्रोह और भारतीय दंड संहिता की अन्य धाराओं के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। दिल्ली पुलिस की साइबर इस मामले की जांच कर रही है। उधर, किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा पूरी तरह से एकजुट है। 23 फरवरी तक के कार्यक्रम निर्धारित हैं, जिन पर हम काम कर रहे हैं। आंदोलन पूरी मजबूती से चलता रहेगा, हम अपनी रणनीति बना रहे हैं। किसानों को हताश होने की जरूरत नहीं है।

Next Story