Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली और एनसीआर के लोगों के लिए अच्छी खबर, अब इस रूट पर चलेंगी Light Metro

दिल्ली और एनसीआर के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। दिल्ली के शास्त्री पार्क से नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर कोंडली तक लाइट मेट्रो चलाई जाएगी। इसका फायदा नोएडा में रहने वाले लोगों को भी मिलेगा।

दिल्ली और एनसीआर के लोगों के लिए अच्छी खबर, अब इस रूट पर चलेंगी Light Metro
X

दिल्ली और एनसीआर (delhi and ncr ) के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। दिल्ली के शास्त्री पार्क (Shastri Park) से नोएडा-दिल्ली बॉर्डर (Noida-Delhi Border) पर कोंडली तक लाइट मेट्रो चलाई जाएगी। इसका फायदा नोएडा में रहने वाले लोगों को भी मिलेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने प्रस्ताव को मंजूरी के लिए दिल्ली सरकार के पास भेजा है। बताया जा रहा है कि बहुत जल्द ही दिल्ली सरकार इस प्रस्ताव को मंजूरी देने वाली है। यह प्रोजेक्ट अगले दो से ढाई साल में आकार ले लेगा। एक खास बात ये भी है कि यह दिल्ली का पहला लाइट मेट्रो प्रोजेक्ट है।

दिल्ली परिवहन विभाग के जवाब का इंतजार

दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह (Mangu Singh) ने कहा कि शास्त्री पार्क और कोंडली के बीच मेट्रो परियोजना के निर्माण के लिए दिल्ली सरकार (Government of Delhi) को पूरी रिपोर्ट भेज दी गई है। यह व्यवहार्यता रिपोर्ट बहुत लंबे समय से दिल्ली सरकार के पास है। दिल्ली मेट्रो लंबे समय से इस पर काम कर रही है। फिलहाल यह रिपोर्ट परिवहन विभाग के विचाराधीन रखी हुई है। दिल्ली सरकार से मंजूरी मिलते ही इस पर काम किया जाएगा।

ये है खासियत

मंगू सिंह ने कहा कि शास्त्री पार्क से कोंडली तक चलने वाली मेट्रो लाइट (Light Metro Corridor) मेट्रो होगी। इसका लगभग 15 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर होगा। उन्होंने आग बताया लाइट मेट्रो में सिर्फ 3 कोच होते है। इसको बनाने में ज्यादा खर्च नहीं आता है। और बहुत ही कम जगह में लाइट मेट्रो कॉरिडोर बन जाता है। इसकी खास बात यह है कि यह सामान्य कॉरिडोर कि लागत के मुकाबले 40 प्रतिशत में ही बन जाता है। सामान्य मेट्रो के निर्माण के लिए शास्त्री पार्क और कोंडली के बीच बहुत कम जगह है, इसलिए यह लाइट मेट्रो कॉरिडोर बनाया जाएगा।

प्रतिदिन परेशान होते है हजारों लोग

लाइफ लाइन कही जानें वाली मेट्रो का जाल राष्ट्रीय राजधानी के चारों तरफ फैला हुआ है। दिल्ली में प्रतिदिन लाखों लोग मेट्रो का सफर करते है। लेकिन नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर शास्त्री पार्क से कोंडली तक कोई मेट्रो रूट नहीं है। जिससे रोजाना हजारों लोग परेशान भी होते हैं। हालांकि इस रूट पर 22 मेट्रो फीडर बसें (Metro Feeder Buses) चलती हैं। इसके बावजूद यात्रियों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इन इलाकों से गुजरेगी मेट्रो

DMRC से मिली जानकारी के अनुसार लाइट मेट्रो का कॉरिडोर शास्त्री पार्क, ओल्ड सीलमपुर, गांधी नगर, कृष्णा नगर, झील, लक्ष्मी नगर , मंडावली, विनोद नगर से कोंडली तक जाएगा।

और पढ़ें
Next Story