Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Jan Rasoi: गौतम गंभीर ने अपने संसदीय क्षेत्र में शुरू की तीसरी 'जन रसोई', बोले- भूख के खिलाफ जंग रहेगी जारी

Delhi Jan Rasoi: बयान के मुताबिक गंभीर ने कहा कि मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि हमारी तीसरी 'जन रसोई' 20 अगस्त से दिल्ली के लोगों की सेवा के लिए उपलब्ध रहेगी। दिल्ली में भूख के खिलाफ हमारी लड़ाई इससे मजबूत होगी। गंभीर इससे पहले पिछले साल दिसंबर में गांधीनगर और इस साल फरवरी में न्यू अशोकनगर में एक-एक जन रसोई आरंभ कर चुके हैं।

Delhi Jan Rasoi: गौतम गंभीर ने अपने संसदीय क्षेत्र में शुरू की तीसरी
X

गौतम गंभीर ने अपने संसदीय क्षेत्र में शुरू की तीसरी 'जन रसोई'

Delhi Jan Rasoi दिल्ली के पटपड़गंज इलाके (Patparganj Localities) में तीसरी 'जन रसोई' (Third 'Jan Rasoi') की शुरुआत की गई है। पूर्वी दिल्ली के सांसद और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता गौतम गंभीर (BJP MP Gautam Gambhir) ने शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र में इसका उद्घाटन (Inaugurated) किया है। इस बारे में गंभीर के कार्यालय ने एक बयान में जानकारी दी। बयान में कहा गया कि इतिहास में पहली बार लंबे समय से खाली पड़ी एक अपशिष्ट निपटान इकाई को आधुनिक रसोईघर में तब्दील किया गया है जो हजारों लोगों को खाना खिलाएगा। आपको बता दें कि इससे पहले दो जन रसोई दिल्ली में खोले जा चुके है। जहां मात्र एक रुपये में लोगों को खाने की थाली दी जाती है। सैंकड़ों की संख्या में लोग इन जन रसोई में खाना खाने आते है और भरपेट खाना खाकर जाते हैं।

गंभीर का लक्ष्य- गरीबों को सम्मान के साथ पोषणयुक्त भोजन उपलब्ध कराना

बयान के मुताबिक गंभीर ने कहा कि मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि हमारी तीसरी 'जन रसोई' 20 अगस्त से दिल्ली के लोगों की सेवा के लिए उपलब्ध रहेगी। दिल्ली में भूख के खिलाफ हमारी लड़ाई इससे मजबूत होगी। गंभीर इससे पहले पिछले साल दिसंबर में गांधीनगर और इस साल फरवरी में न्यू अशोकनगर में एक-एक जन रसोई आरंभ कर चुके हैं। क्रिकेट से राजनीति की दुनिया में आए गंभीर ने कहा कि इस रसोईघर का उद्देश्य गरीबों को सम्मान के साथ पोषणयुक्त भोजन उपलब्ध कराना है।

कई और जन रसोई खोलने की योजना

उन्होंने कहा कि इसलिए हम एक रुपया प्रतीक के रूप में लेते हैं। हमारे स्वयंसेवक यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी यहां आकर भरपेट भोजन कर सके। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में ऐसी कुछ और जन रसोई खोलने की उनकी योजना है। गंभीर ने कहा कि पटपड़गंज विधानसभा को दिल्ली सरकार लगातार नजरअंदाज करती रही है और इस क्षेत्र में कोई वास्तविक विकास नहीं हुआ है। यहां झुग्गियों में रहने वाले लोग तनाव में रहते हैं लेकिन उन्हें सरकार से कोई मदद नहीं मिलती। उनके पुनर्वास को लेकर भी राज्य सरकार के पास कोई योजना नहीं है।

झुग्गियों में रहने वाले लोगों का वित्तीय बोझ कम करना ही हमारा उद्देश्य

उन्होंने कहा कि वह झुग्गियों में रहने वाले लोगों का वित्तीय बोझ कम करना चाहते हैं और इसलिए उन्हें पोषक भोजन उपलब्ध कराना सुनिश्चित कर रहे हैं ताकि लोग भूख की वजह से पलायन ना करें। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य बंद या खाली पड़े सभी सरकारी संसाधनों का उपयोग करने का है ताकि आम जन के लिए वह काम आ सके। भविष्य में कई और जन रसोई आरंभ की जाएंगी ताकि दिल्ली में कोई भूखा ना सोए।

Next Story