Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Farmers Protest: स्वतंत्रता दिवस पर किसान निकालेंगे 'तिरंगा रैली', जंतर-मंतर पर 'किसान संसद' जारी, अब प्रदर्शनकारियों ने उठाया ये मुद्दा

Farmers Protest: नए कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसान स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर किसान मजदूर आजादी संग्राम दिवस मनाएंगे और देशभर में तिरंगा यात्रा निकालेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने कहा कि 15 अगस्त को किसान और मजदूर ब्लॉक, तहसील, जिला मुख्यालय या अपने नजदीकी किसान मोर्चा या धरने तक तिरंगा जुलूस निकालेंगे।

Farmers Protest: स्वतंत्रता दिवस पर किसान निकालेंगे
X

स्वतंत्रता दिवस पर किसान निकालेंगे 'तिरंगा रैली'

Farmers Protest दिल्ली के जंतर-मंतर (Jantar Mantar) पर प्रदर्शनकारियों का 'किसान संसद' (Kisan Sansad) लगातार 10वें दिन भी जारी रहा। इस दौरान किसानों में एमएसपी की कानूनी गारंटी पर बहस हुई। सदस्यों ने एमएसपी (MSP) से जुड़े तमाम पहलुओं पर चर्चा के बाद 'किसान संसद' में एक विधेयक पेश किया गया। इसमें लागत अनुमानों में सुधार, एमएसपी फार्मूला उत्पादन की सी-2 लागत से कम से कम 50 फीसदी उपर, 50 फीसदी खरीद की गारंटी, बाजार में सरकार के हस्तक्षेप को सुनिश्चित करने सहित किसानों को एमएसपी के भुगतान सुनिश्चित करने के लिए एक प्रणाली की अनिवार्यता को शामिल किया गया है।

उधर, नए कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसान स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर किसान मजदूर आजादी संग्राम दिवस मनाएंगे और देशभर में तिरंगा यात्रा निकालेंगे। संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने कहा कि 15 अगस्त को किसान और मजदूर ब्लॉक, तहसील, जिला मुख्यालय या अपने नजदीकी किसान मोर्चा या धरने तक तिरंगा जुलूस निकालेंगे। यह जुलूस साइकिल, मोटरसाइकिल, ट्रैक्टर इत्यादि पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ निकाला जाएगा।

वहीं, सरकार ने कहा कि नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आंदोलन के संबंध में पुलिस ने 183 व्‍यक्तियों को गिरफ्तार किया है और वे सभी अभी जमानत पर रिहा हैं। इसके साथ ही सरकार ने कहा कि आंदोलनरत किसानों के विरूद्ध दर्ज किसी भी मामले में राजद्रोह या आतंक-रोधी कानून के प्रावधानों को लागू नहीं किया गया है। गृह राज्य मंत्री ने एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी।

Next Story