Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में पहले ग्रीनहाउस का गोपाल राय ने किया उद्घाटन, बोले- आधुनिक तरीके से जल्द विकसित होंगे पौधे

गोपाल राय ने कहा कि राजधानी में प्रदूषण के खिलाफ सरकार अभियान चला रही है। 5 जून से दिल्ली के अंदर 14 नर्सरी में औषधीय पौधों को मुफ्त में वितरित किया जा रहा है। आज हमने एक नर्सरी में ग्रीन हाउस तैयार करने की शुरूआत की, जिससे आधुनिक तरीके से पौधों को जल्दी विकसित कर सकें।

दिल्ली में पहले ग्रीनहाउस का गोपाल राय ने किया उद्घाटन, बोले- आधुनिक तरीके से जल्द विकसित होंगे पौधे
X

दिल्ली में पहले ग्रीनहाउस का गोपाल राय ने किया उद्घाटन

Delhi Pollution दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने शुक्रवार को दिल्ली सरकार के पहले ग्रीनहाउस का उद्घाटन किया। छोटे पौधों को हरा रखने के लिए तैयार यह ग्रीनहाउस (Green House) आईटीओ नर्सरी (ITO Nursery) में स्थित है। यहां आधुनिक तकनीक के जरिए पौधों को पोषण प्रदान किया जाएगा। वहीं प्रदूषण से राहत पाने के लिए केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) एक और बड़ी पहल करने जा रही है। जिसके तहत दिल्ली में पहला स्मॉग टावर (Smog Tower) लगाया जाएगा।

इससे दिल्ली में प्रदूषण को काफी हद तक कम किया जाएगा। ये स्मॉग टावर दिल्ली के कनॉट प्लेस में लगाया जा रहा है। गोपाल राय ने कहा कि राजधानी में प्रदूषण के खिलाफ सरकार अभियान चला रही है। 5 जून से दिल्ली के अंदर 14 नर्सरी में औषधीय पौधों को मुफ्त में वितरित किया जा रहा है। आज हमने एक नर्सरी में ग्रीन हाउस तैयार करने की शुरूआत की, जिससे आधुनिक तरीके से पौधों को जल्दी विकसित कर सकें।

राय ने कहा कि ग्रीनहाउस को कम से कम समय में अधिक से अधिक चिकित्सकीय पौधे उगाने के लिए तैयार किया गया है। उन्हें उद्धृत करते हुए एक बयान में बताया गया कि हमने पहले ग्रीनहाउस का उद्घाटन किया। सभी नर्सरी में धीरे-धीरे ग्रीनहाउस तैयार किया जाएगा। दिल्ली सरकार पांच जून से वन विभाग के 14 नर्सरी से चिकित्सकीय पौधा मुफ़्त में वितरित कर रही है। राय ने बताया कि नर्सरी ने पिछले साल करीब सात लाख चिकित्सकीय पौधे लोगों में वितरित किए।

Next Story