Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Driving Licence: दिल्ली में घर बैठे बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, लॉकडाउन में आवेदनकर्ता को मिलेगी ये राहत

Driving Licence: दिल्ली परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अच्छी पहल की है। इस फेसलेस सुविधा के दूसरे चरण में आवेदकों को लर्निंग लाइसेंस के लिए परिवहन विभाग के दफ्तर नहीं जाना पड़ेगा। उन्हें यह सुविधा ऑनलाइन उनके घर पर ही उपलब्ध होगी।

Driving Licence: दिल्ली में घर बैठे बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस, लॉकडाउन में आवेदनकर्ता को मिलेगी ये राहत
X

दिल्ली में घर बैठे बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस

Driving Licence दिल्ली में कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण लॉकडाउन (Lockdown) में लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं महामारी के कारण परिवहन विभाग ने अपने दफ्तरों को बंद कर रखा है। इसलिए दिल्ली परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अच्छी पहल की है। इस फेसलेस सुविधा के दूसरे चरण में आवेदकों को लर्निंग लाइसेंस के लिए परिवहन विभाग के दफ्तर नहीं जाना पड़ेगा। उन्हें यह सुविधा ऑनलाइन उनके घर पर ही उपलब्ध होगी। आवेदक को लर्निंग लाइसेंस के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए बहुविकल्पीय प्रश्नों का देना होगा जवाब

लर्निंग लाइसेंस के टेस्ट से पहले आवेदक को टेस्ट संबंधी जानकारी के लिए वीडियो उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके बाद आवेदक को बहुविकल्पीय प्रश्नों का जवाब देना होगा। दिल्ली परिवहन विभाग ने आंखों की जांच को लेकर ऑनलाइन व्यवस्था तैयार की है, जिससे रंग पहचानने की जांच भी आनलाइन होगी। इस प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आवेदक को ई-लर्निंग लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। आरटीओ अधिकारियों का कहना है कि लॉकडाउन के चलते ड्राइविंग टेस्ट की तारीख निकलने पर किसी को परेशान होने की जरूरत नहीं है।

लोगों को मोबाइल फोन पर मैसेज कर नई तारीख दी जाएगी

लॉकडाउन के बाद ऐसे लोगों को मैसेज करके नई तारीख बता दी जाएगी। जिन लोगों ने मार्च या फिर अप्रैल के शुरुआती दिनों में लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। उनमें से कुछ लोगों की ड्राइविंग टेस्ट की तारीख निकल गई है। काफी लोगों की टेस्ट की तारीख करीब आ रही है। ऐसे लोग काफी चिंतित हैं और क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। अफसरों का कहना है कि लोगों को मोबाइल फोन पर मैसेज कर नई तारीख की जानकारी दी जाएगी।

ऐसे होता है लर्निंग लाइसेंस का टेस्ट?

दिल्ली में लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपसे ड्राइविंग टेस्ट नहीं लिया जाता बल्कि एक कम्प्यूटर आधारित टेस्ट लिया जाता है। इसमें आपसे 8 से 10 सवाल पूछे जाते हैं जिसका आपको जवाब देना होता है। अगर आप इस टेस्ट को पास कर लेते हैं तो आवेदनकर्ताओं को लर्निंग लाइसेंस जारी कर दिया जाता है।

Next Story