Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिवाली पर राजधानी में दिल्ली पुलिस की चपे-चपे पर नजर, फेस रिकग्निशन कैमरों और ड्रोन से की जा रही है निगरानी

त्योहारी सीजन के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस तकनीक का भरपूर इस्तेमाल कर रही है। बाजारों में भीड़ में छिपे असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए फेस रिकग्निशन कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

दिवाली पर राजधानी में दिल्ली पुलिस की चपे-चपे पर नजर, फेस रिकग्निशन कैमरों और ड्रोन से की जा रही है निगरानी
X

त्योहारी सीजन के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस तकनीक का भरपूर इस्तेमाल कर रही है। बाजारों में भीड़ में छिपे असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए फेस रिकग्निशन कैमरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। वहीं ड्रोन की मदद से निगरानी भी की जा रही है। इतना ही नहीं दिल्ली पुलिस की महिला-पुलिसकर्मी सादी वर्दी में खरीदारों के तौर पर बाजारों में तैनात हैं।

इसके साथ ही दिल्ली के प्रमुख बाजारों में अर्धसैनिक बलों के जवानों को भी तैनात किया गया है। इसकी जानकारी देते हुए दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि राजधानी के प्रमुख बाजारों में बढ़ती भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। अर्धसैनिक बलों की करीब 50 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं। कूचा महाजनी, खारी बावली, सदर बाजार, लाजपत नगर, लक्ष्मी नगर,भगीरथ पैलेस, ओल्ड लाजपत राय मार्केट और शाहदरा जैसे प्रमुख बाजारों में फेस रिकग्निशन कैमरे लगाए गए हैं। इसका उद्देश्य संदिग्धों और असामाजिक तत्वों पर अंकुश लगाना है।

इसके साथ ही ड्रोन कैमरों पर भी नजर रखी जा रही है। इसका उपयोग दिवाली के दिन भी किया जाएगा। प्रमुख बाजारों में मचान पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। सुरक्षाकर्मी मचान से इलाके पर नजर बनाए हुए हैं। लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस लगातार अनाउंसमेंट भी कर रही है।

दीपावली पर तीन हजार दमकल कर्मी रहेंगे तैनात

किसी भी तरह की दुर्घटना को रोकने के लिए दिल्ली में 3,000 दमकलकर्मियों को तैनात किया गया है। दो दिनों तक 30 से अधिक विशिष्ट स्थानों पर दिल्ली दमकल सेवा (डीएफएस) के दमकल कर्मी मौजूद रहेंगे।

अग्निशमन के एक अधिकारी ने कहा कि डीएफएस नियंत्रण कक्ष दिवाली पर ज्यादातर फोन कॉल का जवाब देता है और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए दमकलकर्मियों को हर समय तैयार रहना पड़ता है।

Next Story