Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली-एनसीआर में नहीं थम रहा डेंगू का कहर, अस्पतालों में नहीं मिल रह है बेड, चौंकाने वाली है सर्वे रिपोर्ट

दिल्ली में डेंगू (Dengue ) को लेकर हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। अधिकांश अस्पतालों (Hospitals) में बेड की आने लगी है। एनसीआर में भी ऐसा ही हाल देखने को मिल रहा है। नोएडा के कुछ अस्पतालों में यहां तक ​​कि कॉन्फ्रेंस हॉल में भी मरीजों के लिए व्यवस्था की जा रही है।

दिल्ली-एनसीआर में नहीं थम रहा डेंगू का कहर, अस्पतालों में नहीं मिल रह है बेड, चौंकाने वाली है सर्वे रिपोर्ट
X

दिल्ली में डेंगू (Dengue ) को लेकर हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। अधिकांश अस्पतालों (Hospitals) में बेड की कमी होने लगी है। एनसीआर में भी ऐसा ही हाल देखने को मिल रहा है। नोएडा के कुछ अस्पतालों में बेड भर चुके हैं। ऐसे में अस्पतालों के कॉन्फ्रेंस हॉल और गैलरी में मरीजों के लिए व्यवस्था की जा रही है। इस बीच, स्थानीय सर्वेक्षण (Local Survey) ने दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में डेंगू की स्थिति जानने के लिए एक सर्वेक्षण किया है।

इस सर्वे के अनुसार, दिल्ली के अलावा एनसीआर के पांच शहर शामिल किए गए हैं। इस सर्वे में 45 प्रतिशत लोगों ने बताया कि उनके परिवार या रिश्तेदारों में कोई न कोई डेंगू से पीड़ित है। दिल्ली के सर्वे में शामिल हुए 10 फीसदी लोगों ने कहा कि उनके रिश्तेदारों में 4 या इससे अधिक लोग ऐसे हैं। जिनको डेंगू हुआ हैं। 19 प्रतिशत लोगों ने बताया कि 2 या 3 लोग और केवल 16 प्रतिशत ने बताया कि एक व्यक्ति डेंगू से पीड़ित है।

हालांकि, सर्वे में शामिल 52 फीसदी लोगों ने कहा कि उनके परिचितों में से कोई भी डेंगू से पीड़ित नहीं है। इस सर्वे में दिल्ली-एनसीआर के 43 फीसदी लोगों ने कहा कि उनके परिवार और करीबियों में से कई लोग डेंगू से पीड़ित हैं। वहीं 19 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनके 2 या 3 करीबी लोग डेंगू से प्रभावित है। 15 फीसदी ने डेंगू पीड़ित को जानने की बात कही। जबकि दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में 53 फीसदी लोगों ने कहा कि उनके किसी करीबी रिश्तेदार को डेंगू नहीं था।

सर्वे के सारे आंकड़े जुटाए जाएं तो पता चलता है कि इस साल गाजियाबाद के 57 फीसदी लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। वहीं दिल्ली में यह आंकड़ा 45 फीसदी, नोएडा में 44 फीसदी, फरीदाबाद (Faridabad) में 40 फीसदी और गुरुग्राम में 29 फीसदी है।

वही पिछली दो से तीन साल के मुकाबले इस बार डेंगू के ज्यादा मामले सामने आ रहे है। डेंगू से होने वाली मौतों में भी बहुत इजाफा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट (Media Reports) के अनुसार, पिछले एक सप्ताह में डेंगू के 2 हजार के करीब नए केस सामने आए हैं। जिसकी संख्या बढ़कर 2800 से ज्यादा हो चुकी है। डेंगू से मरने वालों की संख्या 11 हो गई है।

Next Story