Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Water Crisis: जल संचयन के लिए दिल्ली के 80 पार्कों में बोरवेल को चालू करने की योजना, DDA ने बनाया ये प्लान

Delhi Water Crisis: दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने शहर में जल आपूर्ति से संबंधित शिकायतों का तेजी से समाधान निकालने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक आपात प्रतिक्रिया दल गठित करने का निर्देश जारी किया।

Delhi Water Crisis: जल संचयन के लिए दिल्ली के 80 पार्कों में बोरवेल को चालू करने की योजना, DDA ने बनाया ये प्लान
X

जल संचयन के लिए दिल्ली के 80 पार्कों में बोरवेल को चालू करने की योजना

दिल्ली में घटते वाटर लेवल को लेकर केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने बड़ा कदम उठाया है। इसलिए वर्षा (Rain) के पानी को संचय करने की नीति बनाई जा रही है। इस बीच, दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने जल शक्ति अभियान के तहत वर्षा जल संचयन के लिए 80 पार्कों में बंद पड़े बोरवेल (Park Borewells) को फिर से चालू करने की योजना बनाई है। अधिकारियों ने कहा कि डीडीए सरकार के 'जल शक्ति अभियान: कैच दि रेन' अभियान के तहत जल स्तर को फिर से बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रयास कर रहा है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जल स्तर को बढ़ाने और पर्यावरण में सुधार के प्रयासों के तहत, 80 पार्कों में बंद पड़े बोरवेल का इस्तेमाल जल संचयन की खातिर करने की योजना बनायी गयी है। डीडीए ने कहा कि यह कार्य जुलाई के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस अभियान के तहत जलग्रहण क्षेत्रों की पहचान कर ली गयी है और वर्षा जल को जमीन के नीचे ले जाया जाएगा। डीडीए ने कहा कि निकाय का बागवानी विभाग एक पखवाड़े तक चलने वाला वन महोत्सव आयोजित करेगा।

वहीं इससे पहले, दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने शहर में जल आपूर्ति से संबंधित शिकायतों का तेजी से समाधान निकालने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक आपात प्रतिक्रिया दल गठित करने का निर्देश जारी किया। चड्ढा दिल्ली में जल आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा करने के लिए डीजेबी के अधिकारियों से मिले हैं। उन्होंने कहा कि आपात प्रतिक्रिया दल में मुख्य इंजीनियर और अधीक्षक इंजीनियर शामिल होंगे और ये अपने इलाक़ों में स्थानीय विधायकों के साथ मिलकर प्रभावित इलाकों के लिए विशेष योजना का मसौदा तैयार करेंगे।

Next Story