Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Swine Flu: दिल्ली में स्वाइन फ्लू के बढ़े मरीज, अब तक मिले 55 मामले, जानें क्या है बचाव के तरीके

Delhi Swine Flu: इस बीमारी के बारे में गंगाराम अस्पताल के डॉ गोगिया ने कहा कि अभी दिल्ली में फ्लू का दौर चल रहा है। ओपीडी में 80 पर्सेंट मरीज फ्लू के हैं तो 10 से 20 पर्सेंट मरीज एच1एन1 के। फिलहाल पैनिक वाली स्थिति नहीं है। फ्लू, स्वाइन फ्लू हो या कोविड, सभी के प्रति बचाव का तरीका एक ही है। यह तीनों संक्रामक हैं और एक से दूसरे में फैल सकते हैं।

Delhi Swine Flu: दिल्ली में स्वाइन फ्लू के बढ़े मरीज, अब तक मिले इतने मामले, जानें क्या है बचाव के तरीके
X

दिल्ली में स्वाइन फ्लू के बढ़े मरीज, अब तक मिले इतने मामले

Delhi Swine Flu दिल्ली में कोरोना वायरस (Delhi Coronavirus) से स्थिति जहां ठीक हो रही है। वहीं अब एक और बीमारी सर उठा रही है। क्योंकि दिल्ली में स्वाइन फ्लू (Swine Flu) के मामले लगातार बढ़ रहे है। अभी तक इस संक्रमण से 55 लोग संक्रमित पाए गए है। इस बारे में दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग (Delhi Health Ministrt) ने जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि इस साल अब तक 55 मरीजों में H1N1 वायरस की पुष्टि हुई है।

इस बीमारी के बारे में गंगाराम अस्पताल के डॉ गोगिया ने कहा कि अभी दिल्ली में फ्लू का दौर चल रहा है। ओपीडी में 80 पर्सेंट मरीज फ्लू के हैं तो 10 से 20 पर्सेंट मरीज एच1एन1 के। फिलहाल पैनिक वाली स्थिति नहीं है। फ्लू, स्वाइन फ्लू हो या कोविड, सभी के प्रति बचाव का तरीका एक ही है। यह तीनों संक्रामक हैं और एक से दूसरे में फैल सकते हैं। बचाव के तरीके अपनाएं और मास्क पहनें। डॉक्टरों का कहना है कि घबराने वाली बात नहीं है। इसके लिए एंटी वायरल दवा और वैक्सीन दोनों उपलब्ध हैं।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले महीने तक का ही आंकड़े दिए गए है, जिसमें फिलहाल 2 मामलों ही सामने आए हैं। उधर, डॉक्टरों ने कहा कि इन दिनों दिल्ली में फ्लू का खतरा बढ़ रहा है और आने वाले दिनों में ये और ज्यादा बढ़ेगा। आपको बता दें पिछले साल दिल्ली में स्वाइन फ्लू के 412 मामले आए थे, जबकि 2019 में 3627 मरीज में इस वायरस की चपेट में आए थे और 31 मरीजों की मौत हुई थी। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इस साल अभी तक 55 मामले आए हैं और किसी की मौत की पुष्टि नहीं हुई है।

Next Story