Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली में बन रहे 6 परिवहन केंद्रों से यात्रा होगी आसान, लोगों को मिलेगी ये विशेष सुविधा

इन छह में से पांच स्थान पर काम शुरू हो चुका है। नजफगढ़-बिजवासन वाले हब को आगे बढ़ाने की दिशा में अभी काम शुरू होना बाकी है। राजधानी में इन छह केंद्रों से लोगों को विशेष सुविधा मिलेगी। वहीं तैयार हो रहे परिवहन केंद्र लोगों के लिए 'वन स्टॉप शॉप' के रूप में काम करेंगे। जहां एक ही स्थान पर परिवजन से जुड़ी सभी व्यवस्था मुहैया कराया जाएगा।

दिल्ली में बन रहे 6 परिवहन केंद्रों से यात्रा होगी आसान, लोगों को मिलेगी ये विशेष सुविधा
X

दिल्ली में बन रहे 6 परिवहन केंद्रों से यात्रा होगी आसान

दिल्ली में आने जाने वाले लोगों के लिए परिवहन व्यवस्था (Transport System) को आसान बनाया जा रहा है। इसके लिए कुछ सालों में 6 परिवहन केंद्र (6 Transport Centers) बनाए जाएंगे। इसमें कश्मीरी गेट (Kashmiri Gate), आनंद विहार (Anand Vihar) और सराय काले खां (Sarai Kale Khan), द्वारका (Dwarka), नरेला (Narela) और नजफगढ़ (Nazafgarh) को शामिल किया गया हैं। इनमें कश्मीरी गेट, आनंद विहार और सराय काले खां को कई परिवहन सुविधाएं मिलने वाली है, वहीं अन्य क्षेत्रों में उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य प्रगति पर है।

इन जगहों पर परिवहन व्यवस्था सरल बनाने के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA), दिल्ली परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) समेत अन्य एजेंसियां साथ मिलकर काम कर रही हैं। इस योजना को बनाने का प्रमुख उद्देश्य दिल्ली के लोगों को राजधानी और अन्य राज्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले सार्वजनिक परिवहन को एक ही स्थान पर मुहैया कराना है। इन छह में से पांच स्थान पर काम शुरू हो चुका है। नजफगढ़-बिजवासन वाले हब को आगे बढ़ाने की दिशा में अभी काम शुरू होना बाकी है। राजधानी में इन छह केंद्रों से लोगों को विशेष सुविधा मिलेगी। वहीं

तैयार हो रहे परिवहन केंद्र लोगों के लिए 'वन स्टॉप शॉप' के रूप में काम करेंगे। जहां एक ही स्थान पर परिवजन से जुड़ी सभी व्यवस्था मुहैया कराया जाएगा। जैसे बस, मेट्रो, ट्रेन, रैपिड रेल, ऑटे-टैक्सी जैसे तमाम यातायात के साधन उपलब्ध होंगे। लोगों को एक ही स्थान से टिकट लेकर अपने गंतव्य तक जाने की सुविधा मिलेगी, बार-बार टिकट नहीं लेना पड़ेगा। मसलन, कश्मीरी गेट से एयरपोर्ट जाने के लिए किसी व्यक्ति को स्टेशन से बाहर नहीं निकलना पड़ेगा। साथ ही कश्मीरी गेट बस अड्डे और मेट्रो स्टेशन पर ही ऑटो-टैक्सी स्टैंड बनकर तैयार हो चुका है, जहां से व्यक्ति मेट्रो से उतरने के बाद बस या ऑटो-टैक्सी की सहायता ले सकता है।

और पढ़ें
Next Story