Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली के छह पुलिस अधिकारियों को 'केंद्रीय गृह मंत्री पदक' से किया जाएगा सम्मानित, सरकार ने किया ऐलान

इनमें बाटला हाउस एनकाउंटर, दिल्ली दंगे के दौरान मारे गए हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल और आईबी अफसर अंकित शर्मा की हत्या के मामले शामिल हैं। पदक से सम्मानित होने वाले इंस्पेक्टर सतीश चंद्र शर्मा (मरणोपरांत), एसीपी संदीप लांबा, इंस्पेक्टर डोमनिका पुर्टी, इंस्पेक्टर अमलेश्वर कुमार राय, इंस्पेक्टर गुरमीत सिंह कटारिया और इंस्पेक्टर वीरेंदर सिंह शामिल है।

दिल्ली के छह पुलिस अधिकारियों को
X

दिल्ली के छह पुलिस अधिकारियों को 'केंद्रीय गृह मंत्री पदक' से किया जाएगा सम्मानित

केंद्र सरकार (Central Government) ने इस बार स्वतंत्रता दिवस के लिए 152 पुलिस को 'केंद्रीय गृह मंत्री पदक' (Union Home Minister Medal) देने का ऐलान किया है। जिसमें राजधानी दिल्ली (Delhi Police) के छह बहादुर अधिकारी है जिन्होंने पिछले साल अच्छा प्रदर्शन किया है। इनमें बाटला हाउस एनकाउंटर, दिल्ली दंगे के दौरान मारे गए हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल और आईबी अफसर अंकित शर्मा की हत्या के मामले शामिल हैं। पदक से सम्मानित होने वाले इंस्पेक्टर सतीश चंद्र शर्मा (मरणोपरांत), एसीपी संदीप लांबा, इंस्पेक्टर डोमनिका पुर्टी, इंस्पेक्टर अमलेश्वर कुमार राय, इंस्पेक्टर गुरमीत सिंह कटारिया और इंस्पेक्टर वीरेंदर सिंह शामिल है।

डीसीपी हर्ष वर्धन इस पदक से नवाजा गया

दिल्ली पुलिस की ओर से बाद में बताया गया कि यहां दक्षिण जिले में तैनात अतिरिक्त डीसीपी हर्ष वर्धन को भी यह पुरस्कार दिया गया है। वर्धन को यह पदक अरुणाचल प्रदेश में पुलिस अधीक्षक के तौर पर तैनाती के दौरान उत्कृष्ट अन्वेषण के लिए दिया गया है। वर्ष 2021 के लिए देश के 152 पुलिस अधिकारियों को अपराध के अन्वेषण में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए इस पदक से नवाजा गया है।

अलग-अलग राज्यों से 152 पुलिस कर्मी होंगे सम्मानित

इन पुरस्कारों को प्राप्त करने वाले कर्मियों में सीबीआई के 15, मध्य प्रदेश तथा महाराष्ट्र पुलिस के 11-11, उत्तर प्रदेश के 10, केरल तथा राजस्थान के नौ-नौ, तमिलनाडु के आठ, बिहार के सात, गुजरात, कर्नाटक और दिल्ली के छह-छह पुलिस कर्मी शामिल हैं। तेलंगाना के पांच पुलिस अधिकारी, असम, हरियाणा, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के चार-चार, जबकि शेष अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस कर्मी हैं।

28 महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि पुरस्कार पाने वालों में देश भर की 28 महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। इस पुरस्कार की शुरुआत 2018 में आपराधिक मामलों की जांच के उच्च पेशेवर मानकों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी। बयान में कहा गया कि 'अन्वेषण में उत्कृष्टता के लिए केन्द्रीय गृह मंत्री पदक' 2021 से 152 पुलिस कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा।

Next Story