Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Coronavirus: दिल्ली दूसरे फेस की वैक्सीनेशन के लिए तैयार, कोरोना के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता

Delhi Coronavirus: दूसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों एवं अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। दिल्ली सरकार के अस्तपालों में डॉक्टर एवं अन्य चिकित्सा कर्मी अभियान के इस दूसरे चरण को लेकर उत्साहित हैं।

Delhi Coronavirus: दिल्ली दूसरे फेस की वैक्सीनेशन के लिए तैयार, कोरोना के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता
X

प्रतीकात्मक तस्वीर। 

Delhi Coronavirus दिल्ली में कोरोना वैक्सीन अभियान (Delhi Corona Vaccination Drive) जारी है। वहीं वैक्सीन लेने के लिए लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसी बीच, 3.6 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 का टीका लगाने के बाद अब यहां अधिकारी एक मार्च से इस टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण (Second Phase Of Vaccination) को शुरू करने के लिए तैयार हैं। दूसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों एवं अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। दिल्ली सरकार के अस्तपालों में डॉक्टर एवं अन्य चिकित्सा कर्मी अभियान के इस दूसरे चरण को लेकर उत्साहित हैं।

3.6 लाख से अधिक लोगों ने लिया टीका

शुक्रवार को यहां 13000 से अधिक लेागों को कोविड-19 का टीका लगाया गया था। उससे एक दिन पहले उससे थोड़े ज्यादा लोगों को इसकी सूई लगायी गयी थी। अधिकारियों ने इस संबंध में आंकड़े साझा किये। दिल्ली में पिछले महीने टीकाकरण अभियान शुरू होने से लेकर इस शुक्रवार तक 3.6 लाख से अधिक लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है। बृहस्पतिवार को 18900 से अधिक लोगों को यह सूई लगायी गयी। दिल्ली सरकार के सूत्रों ने बताया कि अगले चरण के लिए तैयारी पूरी जोरों पर है।

निजी अस्पतालों में 250 रूपये प्रति खुराक हो सकती है!

टीकाकरण केंद्रों की संख्या और पैनल के निजी अस्पतालों के साथ तौर तरीके अभी तय किये जा रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर मुफ्त टीका लगाया जाएगा जबकि पैनल के निजी अस्पतालों में 250 रूपये प्रति खुराक हो सकती है। दूसरे चरण के तहत पात्र लोग सोमवार से ही कोविन पर अपना पंजीकरण करवा पायेंगे। लोग सत्र केंद्रों पर भी जाकर भी पंजीकरण करवा पायेंगे। दिल्ली सरकार के एलएनजीपी अस्तपाल के चिकित्सा अधीक्षक सुरेश कुमार ने कहा कि हम सोमवार से दूसरा चरण शुरू करने के लिए तैयार हैं।

पिछले 24 घंटे में मिले 243 नए मामले

दिल्ली में शनिवार को कोविड-19 के 243 नए मामले आए जबकि संक्रमण से और तीन लोगों की मौत हुई है। शहर के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण से राष्ट्रीय राजधानी में अभी तक कुल 10,909 लोगों की मौत हुई है। लगातार चौथा दिन है जब नए मामलों की संख्या 200 या उससे ज्यादा रही है। शुक्रवार को कोविड-19 के 256 नए मामले आए जो फरवरी में एक दिन में आए सबसे ज्यादा मामले हैं। वहीं बृहस्पतिवार और बुधवार को क्रमश: 220 और 200 नए मामले सामने आए थे। प्रशासन ने बताया कि दिल्ली में शनिवार को संक्रमण की दर 0.36 प्रतिशत थी। शहर में अभी तक कुल 6,39,092 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं।

Next Story