Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi School: दिल्ली सरकार की नई पहल- सभी स्कूलों में लागू किया जाएगा देशभक्ति पाठ्यक्रम

Delhi School: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह जरूरी है कि हम अपने मूल्यों और कार्यों के बीच की खाई को कम करें और यह सुनिश्चित करें कि समानता, बंधुत्व और न्याय के संवैधानिक आदर्शों का पालन बच्चे अपने दैनिक जीवन में भी करें। उन्होंने कहा कि लंबे समय से स्कूल बंद रखने से पढ़ाई का नुकसान हुआ है।

Delhi School: दिल्ली सरकार की नई पहल- सभी स्कूलों में लागू किया जाएगा देशभक्ति पाठ्यक्रम
X

दिल्ली सरकार की नई पहल

Delhi School दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने स्कूलों को लेकर नई पहल की है। जिससे छात्रों (Students) में देशभक्ति और राष्ट्रीयता (Patriotic Curriculum) की भावना पैदा करने पर जोर दिया जाएगा। क्योंकि इस बार देश में 75वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) मनाया जाएगा। जिसे लेकर देशभक्ति पाठ्यक्रम समिति की सिफारिशों के आधार पर एससीईआरटी के निदेशक रजनीश कुमार सिंह द्वारा देशभक्ति पाठ्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की गई। इस बारे में दिल्ली शिक्षा विभाग (Education Department) ने जानकारी दी है।

वहीं, दिल्ली में अब स्कूलों को फिर से खोलने में कोई नुकसान नहीं होने का उल्लेख करते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अधिकारियों को विस्तृत योजना तैयार करने के लिए एक विशेषज्ञ समिति गठित करने का निर्देश दिया। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की शासकीय निकाय ने देशभक्ति पाठ्यक्रम की रूपरेखा को अंगीकार कर लिया। देशभक्ति पाठ्यक्रम मौजूदा शैक्षणिक सत्र से दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में लागू किया जाएगा।

इस बीच, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह जरूरी है कि हम अपने मूल्यों और कार्यों के बीच की खाई को कम करें और यह सुनिश्चित करें कि समानता, बंधुत्व और न्याय के संवैधानिक आदर्शों का पालन बच्चे अपने दैनिक जीवन में भी करें। उन्होंने कहा कि लंबे समय से स्कूल बंद रखने से पढ़ाई का नुकसान हुआ है। और अधिकतर अभिभावक दोबारा स्कूल खोले जाने के पक्ष में है। लेकिन कोरोना महामारी को लेकर कोई भी खतरा मौल नहीं ले सकते। वहीं बच्चों को आने वाली तीसरी लहर से ज्यादा नुकसान का संदेह है।

Next Story