Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Pollution Update: कोरोना वारयस के कारण हो रही मौतों की सत्येंद्र जैन ने बताई ये वजह

Delhi Pollution Update: जैन ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में मृतकों की संख्या घटेगी। पराली जलाने के कारण होने वाला प्रदूषण दिल्ली में बड़ी समस्या है। इससे श्वसन संबंधी दिक्कतें बढ़ जाती है और यह कोविड-19 से संक्रमित लोगों की बीमारी को और गंभीर बना देता है।

Delhi Pollution Update: कोरोना वारयस के कारण हो रही मौतों की सत्येंद्र जैन ने बताई ये वजह
X

 कोरोना वारयस के कारण हो रही मौतों की सत्येंद्र जैन ने बताई ये वजह

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में कोरोन वायरस से मृत्यु दर में बढ़ोतरी के लिए प्रदूषण को जिम्मेदार ठहराया और ये प्रदूषण पड़ोसी राज्यों द्वारा जलाई जा रही पराली के कारण हो रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में मृतकों की संख्या घटेगी। पराली जलाने के कारण होने वाला प्रदूषण दिल्ली में बड़ी समस्या है। इससे श्वसन संबंधी दिक्कतें बढ़ जाती है और यह कोविड-19 से संक्रमित लोगों की बीमारी को और गंभीर बना देता है।

प्रदूषण से कम होने पर मृत्यु दर में आएगी कमी

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में पराली जलाने के कारण होने वाले प्रदूषण के घटने के कारण अगले दो-तीन सप्ताह में शहर में कोविड-19 की मृत्यु दर कम होगी। जैन ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच पराली जलाने के कारण प्रदूषण काफी बढ़ गया और यह दोहरे हमले की तरह था। चूंकि पराली जलाने से होने वाला प्रदूषण कुछ घटा है इसलिए अगले कुछ सप्ताह में मृत्यु दर भी कम होगी। दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के 6746 मामले आए जबकि 121 और मरीजों की मौत होने से अब तक 8391 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़े: Delhi Pollution: राजधानी में फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ा, जहांगीरपुरी का AQI बेहद खराब

रोजाना संक्रमण के कारण 100 से ज्यादा लोगों की मौत

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले 11 दिनों में छटे दिन भी संक्रमण के कारण 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा दिल्ली के अस्पतालों में 9481 बेड पर कोविड-19 के मरीज भर्ती हैं जबकि 7900 बेड खाली हैं। पिछले 24 घंटे में 4454 नये संक्रमण मामले सामने आये है। वहीं अच्छी बात ये रही कि दिल्ली में संक्रमण से ज्यादा ठीक होने वालों की संख्या ज्यादा रही है। दिल्ली में एक दिन में 121 लोगों ने कोरोना वायरस से जान गंवाई है। दिल्ली में इस नये संक्रमण के साथ ही अब कुल मामले 5 लाख 34 हजार से अधिक हो चुकी हैं। जिसमें से 4 लाख 88 हजार से अधिक मरीजों ने कोरोना वायरस को मात दे चुके हैं। वहीं दिल्ली में अब तक 8512 लोगों की मौत हो चुकी है।

Next Story