Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Pollution: प्रदूषण के विरुद्ध युद्ध- 'Red Light On Gaadi Off' अभियान शुरू, CM केजरीवाल ने की ये अपील

Delhi Pollution:आज से दिल्ली में दिल्ली में रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ (Red Light on Gaadi Off) अभियान शुरू किया गया है। इससे पहले राजधानी में एंटी डस्ट कैम्पेन (Anti Dust Campaign) और ग्रीन दिल्ली एप्प (Delhi Green App) के तहत प्रदूषण को रोकने की कोशिश की जा रही है। अब इस मुहिम में रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ एक और अभियान को जोड़ा गया है। जो कि इस अभियान को 18 नवंबर तक चलेगा।

Delhi Pollution: प्रदूषण के विरुद्ध युद्ध-
X

प्रदूषण के विरुद्ध युद्ध

दिल्ली में प्रदूषण (Delhi Pollution) पर काबू पाने के लिए केजरीवाल सरकार (Delhi Government) महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। इस सिलसिले में आज से दिल्ली में दिल्ली में रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ (Red Light on Gaadi Off) अभियान शुरू किया गया है। इससे पहले राजधानी में एंटी डस्ट कैम्पेन (Anti Dust Campaign) और ग्रीन दिल्ली एप्प (Delhi Green App) के तहत प्रदूषण को रोकने की कोशिश की जा रही है। अब इस मुहिम में रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ एक और अभियान को जोड़ा गया है। जो कि इस अभियान को 18 नवंबर तक चलेगा। यह अभियान दिल्ली की सड़कों पर एक महीने तक चलाया जाएगा। इस दौरान लोगों से जब रेड लाइट पर गाड़ी को ऑफ करने की अपील की गयी है। क्योंकि इससे न सिर्फ वायु प्रदूषण का स्तर कम होगा बल्कि पेट्रोल और डीजल की भी बचत होगी।

पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ा : केजरीवाल

दिल्ली की वायु गुणवत्ता आज सुबह 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंचने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के कारण प्रदूषण बढ़ा है क्योंकि वहां की सरकारें इसे रोकने में किसानों की मदद के लिए 'कुछ नहीं' कर रही हैं। उन्होंने पंजाब, हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश की सरकारों से पराली जलाने में कमी लाने एवं प्रदूषण को नियंत्रित करने के प्रति अपनी जिम्मेदारियां समझने की अपील की। पड़ोसी राज्यों में किसान पराली जलाने को बाध्य हैं क्योंकि उनकी सरकारें (पराली जलाने से रोकने के लिए) उनकी खातिर कुछ नहीं कर रही हैं। सरकार ने एक बयान में कहा कि शहर में 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान सोमवार से एक महीने तक चलेगा।

दिल्ली का प्रदूषण लेवल बहुत खराब श्रेणी में दर्ज

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में सुबह साढ़े नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 325 रहा। इसका मतलब दिल्ली की हवा बहुत खराब हो चुकी है। गुरूग्राम अैर नोएडा में एक्यूआई क्रमश: 343 और 302 रहा। अधिकतम तापमान के 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं, हवा में आर्द्रता का स्तर 100 प्रतिशत रहा। वहीं, आज अधिकतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

Next Story