Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए 'Winter action plan' की तैयारी, गोपाल राय ने दी जानकारी

Delhi Pollution: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सर्दी के मौसम में प्रदूषण की समस्या से संयुक्त तौर पर निपटने के संबंध में पड़ोसी राज्यों से बातचीत करने के लिए अधिकारियों की एक टीम गठित करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदूषण से निपटने के लिए 'शीतकालीन कार्य योजना' 30 सितंबर तक तैयार हो जाएगी। पराली जलाने और अन्य संबंधित मुद्दों पर बातचीत करने के लिए अगले सप्ताह वायु गुणवत्ता प्रबंधन पर केंद्र सरकार द्वारा गठित समिति के सदस्यों से मिलेंगे।

Delhi Pollution: दिल्ली में कल से बायो डीकंपोजर का होगा मुफ्त छिड़काव, 844 किसानों ने दिया आवेदन
X

 दिल्ली में कल से बायो डीकंपोजर का होगा मुफ्त छिड़काव

Delhi Pollution दिल्ली में सर्दी (Winter) के समय बढ़ते प्रदूषण के स्तर को रोकने के केजरीवाल सरकार (Delhi Government) ने कदम उठाना शुरू कर दिया है। इस बीच, दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए 10 सूत्रीय फोकस पॉइंट्स से विंटर एक्शन प्लान (Winter action plan) बनाया जाएगा। इस बात की जानकारी पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने आज दी है। दिल्ली में प्रदूषण को कम करने पर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक (Meeting) की गई। जिसमें पर्यावरण विभाग, डीपीसीसी एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी शामिल रहे।

केंद्र सरकार द्वारा गठित समिति के सदस्यों से करेंगे मुलाकात

इस दौरान दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सर्दी के मौसम में प्रदूषण की समस्या से संयुक्त तौर पर निपटने के संबंध में पड़ोसी राज्यों से बातचीत करने के लिए अधिकारियों की एक टीम गठित करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदूषण से निपटने के लिए 'शीतकालीन कार्य योजना' 30 सितंबर तक तैयार हो जाएगी। पराली जलाने और अन्य संबंधित मुद्दों पर बातचीत करने के लिए अगले सप्ताह वायु गुणवत्ता प्रबंधन पर केंद्र सरकार द्वारा गठित समिति के सदस्यों से मिलेंगे। इस बैठक में सर्दी में पराली जलाने और प्रदूषण से निपटने की दिल्ली सरकार की रणनीति पर चर्चा हुई है।

पड़ोसियों राज्यों से की गई मांग

उन्होंने उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान से मांग की कि वे वायु गुणवत्ता खराब होने से रोकने के लिए राष्ट्रीय राजधानी द्वारा पिछले साल उठाए गए कदमों को लागू करें। मंत्री ने कहा कि पिछले साल हमने वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान शुरू किया। प्रदूषण के खिलाफ कोशिशों की निगरानी और समन्वय के लिए 'ग्रीन वार रूम' बनाया। हमने धूल रोधी अभियान शुरू किया जिसे अन्य राज्यों के एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में दोहराया जा सकता है।

Next Story