Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Pollution: दिल्ली में हवा चलने से वायु गुणवत्ता में दिखा सुधार, 186 रहा सुबह का AQI

Delhi Pollution: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार ITO में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 186 (मध्यम) श्रेणी में है। राजधानी में गुरुवार को आइटीओ और मयूर विहार से लोगों की आवाजाही की तस्वीरें आई है।

Delhi Pollution: दिल्ली में हवा चलने से वायु गुणवत्ता में दिखा सुधार, 186 रहा सुबह का AQI
X

दिल्ली में हवा चलने से वायु गुणवत्ता में दिखा सुधार

दिल्ली में तेज हवा चलने के कारण प्रदूषण का स्तर देखने को मिला है। शुक्रवार सुबह प्रदूषण से धुंध नहीं दिखी। हालांकि धूप निकलने के कारण विजिबिलिटी काफी ठीक रही। वहीं दिल्ली की वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार भी हुआ है। ये सुधार तेज हवा और कहीं-कहीं दिल्ली से सटे राज्यों में हुई हल्की बारिश के कारण देखने को मिला है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के अनुसार ITO में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 186 (मध्यम) श्रेणी में है। राजधानी में गुरुवार को आइटीओ और मयूर विहार से लोगों की आवाजाही की तस्वीरें आई है।

बीते दिन दिल्ली की वायु गुणवत्ता वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 374 दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार चौबीस घंटे का औसत एक्यूआई बुधवार को 413, मंगलवार को 379 और सोमवार को 295 दर्ज किया गया था। उल्लेखनीय है कि शून्य से 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'अत्यंत खराब' और 401 से 500 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

केंद्र सरकार की दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली' ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। एजेंसी ने कहा कि शुक्रवार को एक्यूआई खराब श्रेणी में जा सकता है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली सफर के अनुसार दिल्ली में वायु प्रदूषण में पराली जलाने का योगदान बुधवार को महज दो प्रतिशत रहा। मौसम विभाग ने कहा कि बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

Next Story