Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वायु प्रदूषण में दिल्ली का योगदान सिर्फ 31 प्रतिशत, गोपाल राय बोले- केंद्र के बिना Pollution पर अंकुश लगाना असंभव

बढ़ते प्रदूषण (Delhi Pollution) को लेकर दिल्ली सरकार हरकत में आ गई है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा है कि प्रदूषण (Pollution) को कम करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने इस समस्या से निपटने के लिए संयुक्त कार्ययोजना (Joint Action Plan) बनाने की बात कही।

वायु प्रदूषण में दिल्ली का योगदान सिर्फ 31 प्रतिशत, गोपाल राय बोले- केंद्र के बिना Pollution पर अंकुश लगाना असंभव
X

बढ़ते प्रदूषण (Delhi Pollution) को लेकर दिल्ली सरकार हरकत में आ गई है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा है कि प्रदूषण (Pollution) को कम करने के लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने इस समस्या से निपटने के लिए संयुक्त कार्ययोजना (Joint Action Plan) बनाने की बात कही। राय ने कहा कि केंद्र द्वारा संयुक्त कार्य योजना के बिना प्रदूषण पर अंकुश लगाना असंभव है।

गोपाल राय ने दिल्ली के एक थिंक टैंक द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट का हवाला दिया। जिसे सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (Center for Science and Environment) कहा जाता है, जो पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एजेंसी द्वारा जारी आंकड़ों पर आधारित है। जिसे सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) कहा जाता है।

24 अक्टूबर से 8 नवंबर के बीच SAFAR के आंकड़ों के आधार पर CSE की रिपोर्ट के अनुसार वायु प्रदूषण में दिल्ली का योगदान 31 प्रतिशत है और शेष 69 प्रतिशत प्रदूषण दिल्ली के बाहर से है। रिपोर्ट 2016 TERI डेटा से मेल खाती है जिसमें 36 कहा गया है। दिल्ली से जारी प्रदूषण प्रतिशत और बाहर से 64 प्रतिशत है। राय ने कहा चाहे हम कितनी भी कोशिश कर लें लेकिन केंद्र और एक निगरानी दल द्वारा संयुक्त कार्य योजना के बिना बहार से आने वाले 70 प्रतिशत प्रदूषण से छुटकारा पाना संभव नहीं है। उन्होंने कहा डेटा स्थापित करता है कि दिल्ली प्रदूषण में योगदान काफी हद तक बाहर से होता है।

गोपाल राय ने कहा सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के मुताबिक दिल्ली में लगातार पांचवें दिन वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में बनी हुई है। हालांकि वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) बुधवार को 379 से घटकर आज 362 हो गया है। लेकिन फिर भी वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी (Air Quality Poor Category) में बानी हुई है।

वही आपातकालीन उपायों (Emergency Measures) की घोषणा करते हुए गोपाल राय ने कहा कि 21 नवंबर तक सरकारी विभागों (Government Departments) के लिए घर से 100 प्रतिशत काम होगा। वही दिल्ली में 21 नवंबर तक निर्माण और विध्वंस कार्य पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन्होंने कहा अगले आदेश तक राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान ( Educational Institutions,) बंद रहेंगे।

Next Story