Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Pollution: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने की घोषणा- दिल्ली में चलेगा 'Anti Dust Campaign', ऐसे की जाएगी निगरानी

Delhi Pollution: गोपाल राय ने कहा कि केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) सात से 29 अक्टूबर के बीच धूल रोधी अभियान (Anti Dust Campaign) चलाएगी। इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि सरकार धूल नियंत्रण मानदंडों की निगरानी के लिए बृहस्पतिवार को एक 'वेब पोर्टल' (Web Portal) भी शुरू करेगी।

Delhi Pollution: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने की घोषणा- दिल्ली में चलेगा
X

 पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने की घोषणा

Delhi Pollution दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए इन दिनों सरकार (Delhi Government) द्वारा कई कदम उठाए जा रहे है। ऐसे में शीत कालीन कार्य योजना, दिल्ली ग्रीन ऐप के बाद अब एंटी डस्ट कैंपेन की घोषणा की गई है। इस बारे में बुधवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Delhi Environment Minister Gopal Rai) ने जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) सात से 29 अक्टूबर के बीच धूल रोधी अभियान (Anti Dust Campaign) चलाएगी। इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि सरकार धूल नियंत्रण मानदंडों की निगरानी के लिए बृहस्पतिवार को एक 'वेब पोर्टल' (Web Portal) भी शुरू करेगी।

'ग्रीन मार्शल' की 14 टीमों सहित कुल 31 टीमों का गठन

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति की 17 तथा 'ग्रीन मार्शल' की 14 टीमों सहित कुल 31 टीमों का गठन किया गया है। दिल्ली सरकार ने इससे पहले धूल संबंधी प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए निर्माण और ढांचे ध्वस्त करने वाली एजेंसियों की खातिर 14 सूत्री दिशानिर्देश जारी किए थे। राय ने कहा कि मानदंडों का उल्लंघन करने वालों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा। अगर वे दो दिन में नोटिस का जवाब नहीं देते, तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

'एंटी-स्मॉग गन' तैनात करने की तैयारी

इन 14 सूत्री दिशा-निर्देशों के तहत निर्माण स्थलों को टिन की चादरों का उपयोग कर चारों ओर से ढकना आवश्यक है। इसके अलावा, 20 हजार वर्ग मीटर से अधिक बड़े निर्माण स्थल पर 'एंटी-स्मॉग गन' तैनात करना जरूरी है। निर्माण सामग्री लाने वाले वाहनों का भी पूरी तरह ढंका होना जरूरी है। इसके अलावा खुले में पत्थर काटने की भी अनुमति नहीं होगी।

Next Story