Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से निपटने की तैयारी- CM केजरीवाल कल 'Winter Action Plan' की करेंगे घोषणा

Delhi Pollution: ष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) आज ही 'विंटर एक्शन प्लान' (Winter Action Plan) की घोषणा करेंगे। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से निपटने की तैयारी- CM केजरीवाल आज
X

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने की तैयारी

Delhi Pollution दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। वहीं स्मॉग टॉवर (Smog Tower) को पूरी क्षमता से संचालन कर दिया गया है। बता दें कि दिल्ली में सर्दी आने (Delhi Winter) वाली है साथ ही पराली (Prali) का जहरीला धुंआ भी आने वाला है। इससे दिल्लीवासियों को समस्या बढ़ेगी। इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) आज ही 'विंटर एक्शन प्लान' (Winter Action Plan) की घोषणा करेंगे। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। वहीं, एक कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा कि दिल्ली सरकार (Delhi Government) प्राकृतिक तरीके से प्रदूषण कम करने के प्रयास कर रही है।

दिल्ली सरकार ने सभी विभागों से सुझावों के बाद बनाया प्लान

इससे पहले दिन में कार्यक्रम से राय ने कहा कि हमें सभी विभागों से सुझाव प्राप्त हुए हैं और चार अक्टूबर को मुख्यमंत्री 'विंटर एक्शन प्लान' की घोषणा करेंगे। उनकी घोषणा के अनुसार, हम दिल्ली में एक अभियान की शुरुआत करेंगे। किसी भी तरह के प्रदूषण से हम मिलकर निपटेंगे। हालांकि, बाद में दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने यह स्पष्ट किया कि विंटर एक्शन प्लान' की घोषणा जल्द की जाएगी। राय ने कहा कि सरकार का अगले साल मार्च तक 35,00,000 पौधे लगाने का लक्ष्य है।

स्मॉग टावर को पूरी क्षमता के साथ शुरू

दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्मॉग टावर को पूरी क्षमता के साथ शुरू कर दिया गया। स्मॉग टावर में लगभग दस हजार फिल्टर लगाए गए हैं जो प्रदूषित हवा को साफ करते हैं। इसमें 40 पंखे लगाए गए हैं और 1 किलोमीटर के आसपास के क्षेत्र की हवा को साफ करते है। यह लगभग 1000 घन मीटर प्रति सेकंड के हिसाब से हवा को शुद्ध करके वातावरण में छोड़ेगा।

Next Story