Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Pollution: पराली को गलाने में बायो-डिकम्पोजर काफी असरदार साबित, CM केजरीवाल ने गिनाए फायदे

Delhi Pollution:केजरीवाल ने कहा कि अभी तक सरकारें एक दूसरे पर आरोप लगाती थी। लेकिन सिर्फ आरोप-प्रत्यारोप लगाने से समाधान नहीं निकलता। हमें इसका समाधान करना है। इसलिए दिल्ली सरकार ने इसका समाधान निकाला है। पिछले साल पूसा इंस्टीट्यूट ने एक बायो-डिकम्पोजर बनाया है जो कि बेहद सस्ता है। इसके परिणाम अच्छे आए है। इसे कई फायदे सामने निकलकर आए है।

Delhi Pollution: दिल्ली में प्रदूषण से निपटने की तैयारी- CM केजरीवाल आज
X

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने की तैयारी

Delhi Pollution दिल्ली का मौसम बारिश (Rain) के कारण साफ है। लेकिन सर्दी (Winter Season) का मौसम दूर नहीं है और सर्दी के साथ ही दिल्ली प्रदूषण के साये में आने वाला है। लेकिन इस समय प्रदूषण (Pollution Level) का स्तर बेहद कम हो गया है। इसी संबंध में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि दिल्ली के लोगों और हमने 5-6 सालों तक मिलकर खूब मेहनत की है। जिसके कारण दिल्ली का आसमान पूरे साल साफ रहने लहा है। वहीं दिल्ली की हवा स्वास्थ्य हो गई है। लेकिन अब सर्दी आने वाली है। उन्होंने बताया कि 10 अक्टूबर के आस-पास दिल्ली की हवा फिर खराब होने लगेगी। इसका बड़ा कारण दिल्ली से सटे पड़ोसी राज्यों का बड़ी मात्रा में खेत में बचे फसल के अवशेष (पराली) जलाना है।

इसके धुंए के कारण दिल्ली की हवा दूषित होती है। केजरीवाल ने कहा कि अभी तक सरकारें एक दूसरे पर आरोप लगाती थी। लेकिन सिर्फ आरोप-प्रत्यारोप लगाने से समाधान नहीं निकलता। हमें इसका समाधान करना है। इसलिए दिल्ली सरकार ने इसका समाधान निकाला है। पिछले साल पूसा इंस्टीट्यूट (Pusa Institute Of Technology) ने एक बायो-डिकम्पोजर (Bio Decomposer) बनाया है जो कि बेहद सस्ता है। इसके परिणाम अच्छे आए है। इसे कई फायदे सामने निकलकर आए है।

इससे किसान भी काफी खुश है। क्योंकि दिल्ली के 39 गांवों में बायो-डिकम्पोजन को टेस्ट किया गया। इस टेस्ट में पाया गया कि इसके छिड़काव से पराली पूरी तरह गल गई और दोबारा से कई गुणा बेहतर उपजाऊ भूमि हो गई। वहीं अब पराली जलाने की जरूरत भी नहीं रह गई वहीं दूसरी फसल के लिए भूमि भी उर्वरक हो गई। इसलिए हमने इसकी जांच करने के लिए केंद्र सरकार की एक संस्था से कहा। उनकी जांच अब पूरी हो गई है, उन्होंने कहा कि दिल्ली के किसान बायो-डिकम्पोज़र के इस्तेमाल से खुश हैं। केजरीवाल ने लोगों से अपील की है कि लोग अपनी सरकारों से मांग करे की वे अपने खेत में इस बायो-डिकम्पोजर का छिड़काव कराएं ताकि दिल्ली को प्रदूषण से बचाया जा सके।

Next Story