Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Pollution: दिल्ली सरकार का एक्शन, प्रदूषण फैलाने वाले 69 निर्माण स्थलों पर लगाया लाखों का जुर्माना

Delhi Pollution: दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) की धूल नियंत्रण अभियान रिपोर्ट के अनुसार चार दिन 7, 8, 11 और 12 अक्टूबर को 522 निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया गया, जिनमें से 165 स्थलों को दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हुए पाया गया। रिपोर्ट के विवरण में कहा गया है कि उल्लंघन करने वाले 165 स्थलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है और उन पर पर्यावरण क्षति मुआवजे (ईडीसी) के रूप में 53.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाने का प्रस्ताव रखा गया है।

Delhi Pollution: दिल्ली सरकार का एक्शन, प्रदूषण फैलाने वाले 69 निर्माण स्थलों पर लगाया लाखों का जुर्माना
X

दिल्ली सरकार का एक्शन, प्रदूषण फैलाने वाले 69 निर्माण स्थलों पर लगाया लाखों का जुर्मा

Delhi Pollution दिल्ली में प्रदूषण फैलाने वालों पर सख्ती बरती जा रही है। वहीं एंटी डस्ट अभियान (Anti Dust Campaign) के तहत निर्माण स्थलों पर दिल्ली सरकार (Delhi Government) की पैनी नजर बनी हुई है। ऐसे में नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

दिल्ली सरकार ने अपने धूल विरोधी अभियान के तहत बुधवार को 226 निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया, जिनमें से 69 स्थलों पर धूल नियंत्रण नियमों का उल्लंघन पाया गया तथा करीब 19.4 लाख रुपये का जुर्माना लगाने का प्रस्ताव किया गया। बता दें कि पड़ोसी राज्यों में किसानों द्वारा पराली जलानी शुरू हो गई है। जिससे दिल्ली के प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी देखी जा रही है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय खुद प्रदूषण फैलाने वाले साइटों का दौरा कर रहे है।

डीपीसीसी ने दी जानकारी

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) की धूल नियंत्रण अभियान रिपोर्ट के अनुसार चार दिन 7, 8, 11 और 12 अक्टूबर को 522 निर्माण स्थलों का निरीक्षण किया गया, जिनमें से 165 स्थलों को दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हुए पाया गया। रिपोर्ट के विवरण में कहा गया है कि उल्लंघन करने वाले 165 स्थलों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है और उन पर पर्यावरण क्षति मुआवजे (ईडीसी) के रूप में 53.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाने का प्रस्ताव रखा गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार ने 6 अक्टूबर को घोषणा की थी कि वह 7 से 29 अक्टूबर तक एंटी डस्ट अभियान चलाएगी।

और पढ़ें
Next Story