Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Pollution : प्रदूषण के खिलाफ सिसोदिया ने दिल्लीवासियों से की ये अपील, कहा- हमें अपनी जिम्मेदारियों को समझना होगा

राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) के बीच दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने शनिवार को दिल्लीवासियों से प्रदूषण कम करने के लिए साइकिल या बस से यात्रा करने के लिए कम से कम एक दिन निकालने का आग्रह किया।

Delhi Pollution : प्रदूषण के खिलाफ सिसोदिया ने दिल्लीवासियों से की ये अपील, कहा- हमें अपनी जिम्मेदारियों को समझना होगा
X

राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) के बीच दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने शनिवार को दिल्लीवासियों से प्रदूषण कम करने के लिए साइकिल या बस से यात्रा करने के लिए कम से कम एक दिन निकालने का आग्रह किया। उन्होंने यह अपील रविवार को पश्चिम विनोद नगर और पटपड़गंज में दिल्ली सरकार के राहगिरी कार्यक्रम के तहत एक साइकिल रैली ( Cycle Rally) को हरी झंडी दिखाने के दौरान की।

सिसोदिया ने साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान डिप्टी सीएम ने खुद लंबी दूरी तक साइकिल चलाकर लोगों को प्रदूषण के प्रति जागरूक भी किया। एक मंच से संबोधित करते हुए सिसोदिया ने कहा 'हम राहगिरी' को दिल्ली के कोने-कोने तक ले जा रहे हैं। शुरुआत में इसका आयोजन 6 हफ्ते में 6 जगहों पर किया जाएगा। प्रदूषण कम करने के लिए यह नागरिकों का संदेश है।

डिप्टी सीएम सिसोदिया ने आगे कहा हमें प्रदूषण कम करने के लिए अपनी जिम्मेदारियों को खुद समझना होगा। कम से कम एक दिन साइकिल या बस से यात्रा करने की आदत डालनी होगी। उन्होंने कहा आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्यावरण को बचाने के लिए महीने में कम से कम एक बार साइकिल चला ही सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए नियम-कायदे बनाने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी सरकार की होती है।

उसके बाद औद्योगिक क्षेत्र और हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने यह भी सुझाव दिया की। निर्माण उद्योग (Construction Industry,) में लोगों को ऐसी तकनीक के साथ आना चाहिए जो निर्माण गतिविधियों के दौरान प्रदूषण को कम करे। आपको बता दे दिल्ली में रविवार को भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब रही। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के अनुसार वायु गुणवत्ता सूचकांक 386 दर्ज किया गया, जो गंभीर श्रेणी में आता है। वही सुबह नौ बजे आनंद विहार में 468, आईटीओ में 484, आरके पुरम में 433 और श्री अरबिंदो में 452 एक्यूआई दर्ज किया गया।

Next Story