Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज, CPCB ने इन संग्रह केंद्रों पर की कार्रवाई की मांग, जानें आज का AQI

दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार की सुबह मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली की वायु गुणवत्ता फिर से खराब होने लगी है। जिससे कई प्रकार की लोगों को समस्याएं आने की संभावना है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक 12 बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 186 पर था।

Delhi Pollution: EDMC का फैसला- प्रदूषण से निपटने के लिए स्पेशल टीमों का किया गठन, आनंद विहार बना
X

EDMC का फैसला- प्रदूषण से निपटने के लिए स्पेशल टीमों का किया गठन

Delhi Pollution दिल्ली में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ने लगा है। क्योंकि राजधानी में 72 संग्रह केंद्रों को ई-कचरा प्रबंधन नियमों का उल्लंघन करते पाया गया है और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) से उनके खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है। इस बीच, दिल्ली की वायु गुणवत्ता सोमवार की सुबह मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली की वायु गुणवत्ता (AQI) फिर से खराब होने लगी है। जिससे कई प्रकार की लोगों को समस्याएं आने की संभावना है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक 12 बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 186 पर था। डीपीसीसी ने कहा कि निरीक्षण में पता चला है कि नियमों के उल्लंघन का स्तर बहुत अधिक है। शीर्ष प्रदूषण नियंत्रण निकाय से उल्लंघन करने वाले इन संग्रह केंद्रों से जुड़े उत्पादकों को दिए गए ईपीआर के प्राधिकार को भी रद्द करने के लिए कहा गया है। ईपीआर ई-अपशिष्ट प्रबंधन नियमों की मुख्य विशेषताओं में से एक है जिसके तहत ब्रांड मालिक और आयातक सुरक्षित निपटान के लिए बाजार में रखी गई सामग्री की उसकी लागत पर वसूली के लिए जिम्मेदार हैं।

आपको बता दें कि शून्य से 50 के बीच के एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 के बीच के एक्यूआई को संतोषजनक, 101 से 200 के बीच एक्यूआई को मध्यम, 201 से 300 के बीच एक्यूआई को खराब, 301 से 400 के बीच एक्यूआई को बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

Next Story