Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

घुटने लगा है दिल्लीवासियों का दम, राजधानी समेत इन राज्यों का खराब स्तर पर पंहुचा वायु प्रदूषण

पिछले कई दिनों से उत्तर भारत के कई राज्य वायु प्रदूषण (Air Pollution) की चपेट में है। वही पिछले 24 घंटों में देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी से 'बेहद खराब' हो गई है।

घुटने लगा है दिल्लीवासियों का दम, राजधानी समेत इन राज्यों का खराब स्तर पर पंहुचा वायु प्रदूषण
X

पिछले कई दिनों से उत्तर भारत के कई राज्य वायु प्रदूषण (Air Pollution) की चपेट में है। वही पिछले 24 घंटों में देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी से 'बेहद खराब' हो गई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (System of Air Quality and Weather Forecasting and Research) के अनुसार, मंगलवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 372 रहा।

सोमवार की सुबह की स्थिति में एक महत्वपूर्ण सुधार हुआ, जब AQI 432 पर था। गुरुवार को हवा राष्ट्रीय राजधानी में गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में फिसल गई और अगले दिन ऊपर की ओर बढ़ती रही। शुक्रवार दोपहर को, एक्यूआई (AQI) 462 पर था। दिल्ली में, पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की घटनाओं में वृद्धि के साथ-साथ दिवाली उत्सव के बाद पांच साल में हवा की गुणवत्ता सबसे खराब थी।

हालांकि शनिवार से तेज हवा चलने से शहर में हवा की गुणवत्ता में सुधार होने लगा। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार सुबह एक्यूआई 449 पर था। लेकिन रविवार की सुबह यह 436 पर रहा, जबकि शाम को इसमें और सुधार हुआ। सफर के अनुसार सोमवार सुबह एक्यूआई 432 पर था। वही दिल्ली से सटे हरियाणा (Haryana) के अंबाला में सुबह एक्यूआई स्तर (AQI Levels) 360 पर दर्ज किया गया जो बाहर खरब स्तर श्रेणी में आता है।

ठीक इसी तरह, बहादुरगढ़ में 345, भिवानी में 341, चरखी दादरी में 356, बल्लभगढ़ 448, फरीदाबाद 458, गुरुग्राम 387 और हिसार में 378 दर्ज किया गया। तो वही उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में भी वायु प्रदूषण बहुत बढ़ गया है। आगरा में तो वायु प्रदूषण ने रिकॉर्ड ही क़ायम कर दिया है। यहां एक्यूआई स्तर 480-494 के बीच दर्ज किया गया। तो बागपत, बुलंदशहर, फिरोजाबाद, गाजियाबाद, नोएडा में एक्यूआई स्तर 400-500 के बीच दर्ज किया गया।

Next Story