Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ISI को खुफिया जानकारी देने वाला गिरफ्तार, पाकिस्तान और चीन के लिए करता था जासूसी

पुलिस के अनुसार, उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि आरोपी का विदेशी खुफिया अधिकारियों से संबंध है और वह राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित संवेदनशील जानकारी देने के लिए अपने हैंडलर्स से अवैध तरीकों से धन प्राप्त कर रहा है। अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान पाया गया कि वह एक फार्म मशीनरी ऑपरेटर के रूप में काम कर रहा है। अधिकारी ने कहा कि भारत-पाकिस्तान सीमा पर बाड़ लगाने का काम करने के दौरान, उसने गुप्त सूचना या दस्तावेज सीमामार पहुंचाने का एक तरीका खोज लिया था।

आईएसआई को खुफिया जानकारी देने वाला गिरफ्तार, पाकिस्तान और चीन के लिए करता था जासूसी
X

आईएसआई को खुफिया जानकारी देने वाला गिरफ्तार

Delhi Police दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने सेना के बारे में संवेदनशील जानकारी देने के आरोप एक व्यक्ति को गिरफ्तार (Arrested) किया है। आरोपी पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) जैसे विदेशी खुफिया एजेंसी (Intelligence Agency) को जानकारी दिया करता था। आरोपी की पहचान पंजाब के तरन तारन निवासी हरपाल सिंह के रूप में की गई है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एक अत्यंत कट्टरपंथी व्यक्ति को संवेदनशील जानकारी विदेशी खुफिया एजेंसी को देने के लिए गिरफ्तार किया गया है। उसने भारतीय सेना के कर्मियों, सेना की आवाजाही, भारत-पाकिस्तान सीमा पर भारत की चौकियों पर सेना और बीएसएफ (BSF) के ठिकानों और बंकरों से संबंधित जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जासूसी अभियान के वित्तपोषण के लिए हवाला धनराशि का इस्तेमाल किया गया।

आरोपी का विदेशी खुफिया अधिकारियों से संबंध

पुलिस के अनुसार, उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि आरोपी का विदेशी खुफिया अधिकारियों से संबंध है और वह राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित संवेदनशील जानकारी देने के लिए अपने हैंडलर्स से अवैध तरीकों से धन प्राप्त कर रहा है। अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान पाया गया कि वह एक फार्म मशीनरी ऑपरेटर के रूप में काम कर रहा है। अधिकारी ने कहा कि भारत-पाकिस्तान सीमा पर बाड़ लगाने का काम करने के दौरान, उसने गुप्त सूचना या दस्तावेज सीमामार पहुंचाने का एक तरीका खोज लिया था। पुलिस उपायुक्त (विशेष सेल) संजीव कुमार यादव ने कहा कि सोमवार को पुलिस को सूचना मिली कि सिंह दिल्ली आ रहा है। वह अपने स्रोतों से कुछ गुप्त दस्तावेज प्राप्त करने वाला था। इसके बाद, एक जाल बिछाया गया और सिंह को उत्तरी दिल्ली के मजनू का टीला इलाके से पकड़ लिया गया।

कई संवेदनशील सामान बरामद

पुलिस ने बताया कि पूछताछ के दौरान सिंह ने संवेदनशील जानकारी प्राप्त करने और उसे लाहौर स्थित अपने हैंडलर जसपाल को विभिन्न डिजिटल माध्यमों से देने में अपनी संलिप्तता का खुलासा किया। पुलिस ने बताया कि वह जासूसी के लिए वित्तपोषण हवाला चैनल के जरिए प्राप्त कर रहा था। पुलिस ने कहा कि उसे ओमान की अपनी यात्रा के दौरान अपने हैंडलर से मिलने का मौका भी मिला। उन्होंने कहा कि उसके कब्जे से दो सिम कार्ड के साथ एक मोबाइल फोन, भारतीय सेना के गोपनीय दस्तावेज और यात्रा के लिए इस्तेमाल किए गए दो बस टिकट बरामद किए गए। पुलिस ने बताया कि साजिश में शामिल अन्य विदेशी नागरिकों की पहचान और भूमिका का भी पता लगाया जा रहा है और जांच जारी है।

Next Story