Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Police recruitment Scam: भर्ती प्रक्रिया के फिजिकल टेस्ट में सामने आई धांधली, एक ही व्यक्ति 3 लोगों की जगह दे रहा था टेस्ट, पुलिस ने किया चौंकाने वाला खुलासा

Delhi Police recruitment Scam: इस संबंध में तीन सेंटरों से 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में दो सगे भाई भी पकड़े गए है जो की यूपी के गोरखपुर के रहने वाले है इन्होंने फिजिकल टेस्ट देने के लिए 27 लाख रुपये लिए थे। इन दोनों भाइयों की पहचान नीलेश कुमार खैरवा और नवीन कुमार खैरवा के तौर पर हुई है। वहीं तीसरे आरोपी को पुलिस ने बाबा हरिदास नगर के झरोदा कलां से गिरफ्तार किया है।

Delhi Police recruitment Scam: पुलिस भर्ती प्रक्रिया के फिजिकल टेस्ट में धांधली, दो सगे भाई समेत तीन गिरफ्तार
X

 पुलिस भर्ती प्रक्रिया के फिजिकल टेस्ट में धांधली, दो सगे भाई समेत तीन गिरफ्तार

Delhi Police recruitment Scam दिल्ली में पुलिस भर्ती प्रक्रिया में धांधलेबाजी (Fraud) का गजब मामला सामने आया है। इस प्रक्रिया के दौरान फिजिकल टेस्ट (Physical Test) लिए जाने वाले एक ही कैंडिटेट के तीन अलग-अलग एडमिट कार्ड (Delhi Police) मिलने से पुलिस महकमें में हड़कंप मच गया है। इस बारे में दिल्ली पुलिस ने जानकारी दी है। इस संबंध में तीन सेंटरों से 24 लोगों को गिरफ्तार (24 Arrested) किया गया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में दो सगे भाई भी पकड़े गए है जो की यूपी के गोरखपुर के रहने वाले है। इन्होंने फिजिकल टेस्ट देने के लिए 27 लाख रुपये लिए थे।

इन दोनों भाइयों की पहचान नीलेश कुमार खैरवा और नवीन कुमार खैरवा के रूप में हुई है। वहीं तीसरे आरोपी को पुलिस ने बाबा हरिदास नगर के झरोदा कलां से गिरफ्तार किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इन आरोपियों को पकड़ने में आरएफआईडी सिस्टम और सीसीटीवी कैमरों की अहम भूमिका रही। दिल्‍ली पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए दिसंबर 2020 में परीक्षा का आयोजन किया गया था।

अब इस मामले में जांच कर रही पुलिस की स्पेशल टीम ने देश के तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान से 24 आरोपियों के खिलाफ 16 एफआईआर दर्ज की हैं। डीसीपी (रिक्रूटमेंट सेल) श्वेता चौहान के मुताबिक, भर्ती प्रक्रिया के दौरान कई प्रकार के सत्यापन की वजह से ऐसे जालसाजों को पकड़ने में पुलिस कामयाब रही है। दिल्‍ली पुलिस के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि आरोपियों के एडमिट कार्ड स्कैन पर हमने पाया कि एक ही आदमी के तीन अलग-अलग आईडी मिले है जो की उनकी तस्वीर हमारे डेटा में उपलब्ध थी।

हमने उन्हें गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ शुरू की है। आपको बता दें कि 28 जून को दिल्ली पुलिस भर्ती प्रक्रिया में राजधानी के तीन जगहों पर सात मैदानों में पुलिस पद के लिए फिजिकल टेस्ट का आयोजन किया गया था। इस भर्ती प्रक्रिया में कुल 67740 आवेदन मिले है। लेकिन इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत सिर्फ पांच हजार से अधिक पद भरे जाने है।

Next Story