Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Police Commissioner: दिल्ली पुलिस को मिले नए 'बॉस' राकेश अस्थाना, गृह मंत्रालय के इस फैसले से आला अधिकारी हैरान

Delhi Police Commissioner:1984 बैच के गुजरात काडर के सीनियर आईपीएस ऑफिसर राकेश अस्थाना बीएसएफ के डायरेक्टर जनरल के पद पर तैनात थे। इसके अतिरिक्त वह नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो का जिम्मा भी संभाल रहे थे। वह इसी महीने के अंत में रिटायर होने वाले थे, लेकिन उससे पहले ही उन्हें एक साल का एक्सटेंशन देकर उन्हें यह नई जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Delhi Police Commissioner: दिल्ली पुलिस के नए
X

दिल्ली पुलिस के नए 'बॉस' बने राकेश अस्थाना

Delhi Police Commissioner दिल्ली में पुलिस महकमे में सभी अधिकारी हैरान है। इस हैरानी की वजह है दिल्ली पुलिस कमिश्नर के तौर पर बालाजी श्रीवास्तव (Balaji Srivastava) की जगह राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) का पद पर बैठाना। जी हां इस समय सभी अधिकारियों में सरप्राइज की भावना पनप रही है कि अचानक 21 दिनों में दिल्ली पुलिस कमिश्नर को क्यों चेंज कर दिया गया। गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) के आदेश पर बीते दिन दिल्ली (Delhi Police) के नए पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने नए पुलिस मुख्यालय (Police Headquarters) पहुंचकर पदभार ग्रहण कर लिया है। आपको बता दें कि दिल्ली के पूर्व पुलिस कमिश्नर एस.एन. श्रीवास्तव (Former Police Commissioner S.N. Srivastava) के रिटायरमेंट के बाद जिस तरह से बालाजी श्रीवास्तव को इस पद की अस्थाई तौर पर जिम्मेदारी दी गई थी, ऐसे में सब मानकर चल रहे थे कि आने वाले समय में इन्हें ही फुलटाइम की जिम्मेदारी दी जाएगी, लेकिन गृह मंत्रालय के इस फैसले से आला अधिकारी सकते में है।

नए कमिश्नर के रूप में पदभार ग्रहण करते ही राकेश अस्थाना ने पुलिस फोर्स की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस एक बहुत ही शानदार फोर्स है और इसका बहुत बड़ा नाम है। दिल्ली पुलिस ने भूतकाल में काफी कठिन केसेज हैंडल किए हैं और मुझे पूरी उम्मीद और भरोसा है कि हम एक टीम की तरह से काम करेंगे और दिल्ली में बेहतर लॉ एंड ऑर्डर मेंटेन करने का प्रयास करेंगे। वहीं, दिल्ली पुलिस कुछ अधिकारियों का मानना है कि इस नए आदेश को राहुल गांधी के ट्रैक्टर पर सवार होकर संसद भवन के गेट तक पहुंच जाने की घटना से भी जोड़कर देख रहा है और इसी के चलते बालाजी श्रीवास्तव को पद से छुट्टी कर दी गई है।

लेकिन कुछ अधिकारियों ने कहा कि सिर्फ एक घटना को लेकर इतने बड़े स्तर पर इस तरह के बदलाव नहीं हो सकता है। शायद सरकार ने पहले ही राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस की जिम्मेदारी देने का मन बना लिया हो, लेकिन इस फैसले पर अमल करने में कुछ वक्त लग गया हो। पुलिस विभाग ने कहा कि अगर सरकार चाहती, तो 30 जून को एस.एन. श्रीवास्तव के रिटायरमेंट के फौरन बाद भी राकेश अस्थाना को पुलिस कमिश्नर की जिम्मेदारी दी जा सकती थी, लेकिन उस वक्त सरकार की ओर से सीधे बालाजी श्रीवास्तव को ही एक्टिंग पुलिस कमिश्नर की जिम्मेदारी सौंप दी गई। इसी वजह से अब महकमे के लोग ज्यादा हैरान हैं।

Next Story