Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Pink Line Metro: त्रिलोकपुरी-मयूर विहार सेक्शन आज से शुरू, दिल्ली की सबसे लंबी मेट्रो लाइन पर लोग इस समय से कर सकेंगे यात्रा

Delhi Pink Line Metro: डीएमआरसी ने यात्रियों से आग्रह किया कि वे पीक आवर में यात्रा तभी करें जब ज्यादा जरूरी हो जिससे महामारी के दौरान अनावश्यक भीड़भाड़ से बचा जा सके। डीएमआरसी दो हजार कोच की अपनी पूरी क्षमता के साथ पूरे बेड़े का परिचालन कर रही है लेकिन बैठने की लिए केवल एक लाख सीटें (हर कोच में 50) ही हैं। उसने कहा कि व्यस्ततम समय के दौरान प्रतिदिन दो लाख यात्री मेट्रो स्टेशन पर आते हैं।

Delhi Pink Line Metro: यात्रीगण कृपया ध्यान दें- त्रिलोकपुरी-मयूर विहार सेक्शन आज से शुरू, DMRC ने जारी की अहम सूचना
X

यात्रीगण कृपया ध्यान दें- त्रिलोकपुरी-मयूर विहार सेक्शन आज से शुरू

Delhi Pink Line Metro दिल्ली मेट्रो आज यात्रियों को बड़ी सौगात देने जा रही है। क्योंकि पिंक लाइन का त्रिलोकपुरी से मयूर विहार (Trilokpuri-Mayur Vihar) पॉकेट-1 सेक्शन आज शुरू किया जा रहा है। इससे दिल्ली-एनसीआर मेट्रो (Delhi NCR Metro) की सभी लाइनें साथ-साथ जुड़ जाएंगी। वहीं यात्रियों को बार-बार मेट्रो बदलने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। ये पिंक लाइन के 58.6 किलोमीटर के इस कॉरिडोर (Metro Corridor) पर अब तक मेट्रो सेवाएं न होने की वजह से यात्रियों को पिंक लाइन पर दो अलग-अलग छोर पर मेट्रो सेवा उपलब्ध थी। कोरोना काल (Corona Pandemic) में यह पहला मौका है जब किसी सेक्शन पर मेट्रो सेवा की शुरुआत की जा रही है। इस मेट्रो सेवा की शुरुआत केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Union Housing and Urban Affairs Minister Hardeep Singh Puri) और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये की। दोपहर के वक्त करीब तीन बजे से यात्रियों को इस सेक्शन पर सफर की अनुमति दे दी जाएगी।

डीएमआरसी ने यात्रियों से की अपील

डीएमआरसी ने यात्रियों से आग्रह किया कि वे पीक आवर में यात्रा तभी करें जब ज्यादा जरूरी हो जिससे महामारी के दौरान अनावश्यक भीड़भाड़ से बचा जा सके। डीएमआरसी दो हजार कोच की अपनी पूरी क्षमता के साथ पूरे बेड़े का परिचालन कर रही है लेकिन बैठने की लिए केवल एक लाख सीटें (हर कोच में 50) ही हैं। उसने कहा कि व्यस्ततम समय के दौरान प्रतिदिन दो लाख यात्री मेट्रो स्टेशन पर आते हैं। कोविड नियमों का पालन करते हुए दिल्ली मेट्रो 26 जुलाई से बैठने की पूरी क्षमता के साथ चल रही है लेकिन खड़े होकर यात्रा की इजाजत नहीं है। ऐसे में स्टेशन के बाहर इंतजार करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है।

सभी लाइनों से जुड़ेगी पिंक लाइन

दिल्ली मेट्रो की रेड लाइन, ब्लू लाइन, यलो लाइन व वायलेट लाइन इस कारीडोर के शुरू होने से पिंक लाइन से जुड़ जाएंगी। अब अगर किसी को नोएडा, गाजियाबाद समेत पूर्वी दिल्ली से फरीदाबाद या गुरूग्राम आना-जाना होगा तो उनको ब्लू, रेड, येलो होते हुए वॉयलेट लाइन के बीच चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। पिंक लाइन पर इंटरचेंज की सुविधा होने से वह अपनी मंजिल की तरफ जाने वाली मेट्रो में सवारी कर सकेंगे। पिंक लाइन पर फिलहाल 58.6 किलोमीटर में मेट्रो सेवाएं उपलब्ध है। पूर्वी दिल्ली के इस सेक्शन में मेट्रो सुविधा न होने से यात्रियों को दक्षिण सहित दिल्ली और फरीदाबाद और गुरुग्राम या नोएडा आने जाने में भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था।

Next Story