Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi News: दिल्लीवासियों को हेल्थ कार्ड देने का रास्ता साफ, दिल्ली कैबिनेट ने पास किया इतने करोड़ का बजट

Delhi News: इस योजना को लेकर सीएम केजरीवाल ने कहा कि सभी अस्पतालों को स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली से जोड़ा जा रहा है। एचआईएमएस पोर्टल के माध्यम से सभी स्वास्थ्य सेवाओं को एक प्लैटफॉर्म पर लाया जाएगा। जो हमें बताएगा कि एक अस्पताल में कितने बेड्स खाली हैं, दवा स्टॉक और कर्मचारियों की स्थिति, वेंटिलेटर की संख्या और चिकित्सा बुनियादी ढांचे के बारे में भी अन्य जानकारियां देगा।

Delhi News: दिल्लीवासियों को हेल्थ कार्ड देने का रास्ता साफ, दिल्ली कैबिनेट ने पास किया इतने करोड़ का बजट
X

 दिल्लीवासियों को हेल्थ कार्ड देने का रास्ता साफ

Delhi News दिल्ली में सबको हेल्थ कार्ड (Health Card) देने का रास्ता साफ हो गया है। क्योंकि दिल्ली कैबिनेट ने स्वास्थ्य प्रबंधन प्रणाली (Health Management System) के लिए 139 करोड़ से अधिक के बजट को पास कर दिया है। जिसे अब दिल्ली के हर व्यक्ति को हेल्थ कार्ड दिया जाएगा। शुरुआत में दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पतालों को जोड़ा जाएगा और बाद में प्राइवेट अस्पतालों (Government And Private School) को भी मिलाया जाएगा।

एक सरकारी बयान के अनुसार, क्लाउड-आधारित प्रणाली मरीजों के चेहरे और बायोमेट्रिक पहचान को भी सक्षम करेगी। यह परियोजना एनईसी कॉर्पोरेशन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को प्रदान की गई है। इस योजना को लेकर सीएम केजरीवाल ने कहा कि सभी अस्पतालों को स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली से जोड़ा जा रहा है। एचआईएमएस पोर्टल के माध्यम से सभी स्वास्थ्य सेवाओं को एक प्लैटफॉर्म पर लाया जाएगा। जो हमें बताएगा कि एक अस्पताल में कितने बेड्स खाली हैं, दवा स्टॉक और कर्मचारियों की स्थिति, वेंटिलेटर की संख्या और चिकित्सा बुनियादी ढांचे के बारे में भी अन्य जानकारियां देगा।

अब मरीजों अस्पतालों में कतारों में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी, आप फोन पर ही अपॉइंटमेंट ले सकेंगे और अपनी सुविधा के अनुसार अस्पताल जा सकेंगे। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए पूरे राज्य में सर्वे करेगी कि हर व्यक्ति अपना ई-हेल्थ कार्ड बनवा सके। कार्ड अस्पतालों और अन्य समर्पित सेंटरों पर भी बनाए जाएंगे और घर-घर अभियान के माध्यम से वितरित किए जाएंगे।

Next Story