Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi News: कश्मीर से लेकर दिल्ली के रेस्तरां में 'भारतीय थाली' की धूम, तिरंगे व्यंजनों के साथ मनाएं जश्न-ए-आजादी

Delhi News: दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस स्थित अर्डोर 2.1 नामक रेस्तरां 'कंट्री थाली' की पेशकश कर रहा है जिसका आकार भारत के नक्शे की तरह है और उसमें परोसे जाने वाले व्यंजनों में आंध्र प्रदेश की चिकन बिरयानी, केरल का रसम, राजस्थान की गट्टे की सब्जी, महाराष्ट्र की पाव भाजी, छत्तीसगढ़ की सागो खीर, पश्चिम बंगाल का आलू पस्तो और गुजरात का फाफडा शामिल है।

Delhi News: कश्मीर से लेकर दिल्ली के रेस्तरां में भारतीय थाली की धूम, तिरंगे व्यंजनों के साथ मनाएं जश्न-ए-आजादी
X

कश्मीर से लेकर दिल्ली के रेस्तरां में 'भारतीय थाली' की धूम

दिल्ली समेत देशभर में 75वें स्वतंत्रता दिवस (75 Independence Day) की तैयारी पूरी हो चूकी है। जश्न ए आजादी (Jashn-e-Azadi) के साथ के साथ इस बार खान पान की बेजोड़ तैयारी की गई है। इस बीच, कश्मीर से कन्या कुमारी (Kashmir To Delhi) तक रेस्त्रां से लेकर ढाबे तक लोगों के लिए अलग-अलग प्रकार के व्यंजन (Different Dishes) परोसे जा रहे है। दिल्ली के खाने के शौकीनों को आजादी के दिन देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत शानदार भोजन की पेशकश करने में बड़े-छोटे रेस्तरां कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

दिल्ली के रेस्तरां और होटल आजादी का जश्न मनाने की तैयारी

इसी कड़ी में दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस स्थित अर्डोर 2.1 नामक रेस्तरां 'कंट्री थाली' की पेशकश कर रहा है जिसका आकार भारत के नक्शे की तरह है और उसमें परोसे जाने वाले व्यंजनों में आंध्र प्रदेश की चिकन बिरयानी, केरल का रसम, राजस्थान की गट्टे की सब्जी, महाराष्ट्र की पाव भाजी, छत्तीसगढ़ की सागो खीर, पश्चिम बंगाल का आलू पस्तो और गुजरात का फाफडा शामिल है। जम्मू-कश्मीर के लजीज और सुगंधित 'कश्मीरी पुलाव' से लेकर दक्षिण कर्नाटक के 'बिसी बेले बाथ' के रूप में आपकी थाली में 'संयुक्त भारत' की तस्वीर पेश कर दिल्ली के रेस्तरां और होटल आजादी का जश्न मनाने की तैयारी कर रहे हैं।

ओलंपिक थीम में मीठे व्यंजन की पेशकश

इसी प्रकार दिल्ली के ओखला स्थित क्राउन प्लाजा के खानसामे भारत की संस्कृति और व्यंजनों का समागम विशेष ब्रंच 'द बूफे ऑफ यूनिटी' के नाम से पेश कर रहे हैं और वह भी भारत की आजादी के 74 साल पूरे होने के मौके पर 74 प्रतिशत डिस्काउंट के साथ। क्राउन प्लाजा के खाद्य एवं पेय निदेशक प्रदीप्त सिन्हा ने कहा कि हमने राज्यों के या तो मुख्य व्यंजन को लिया है या उन व्यंजनों को जो पीढ़ियों से बनाई जा रही है। इसके अलावा हमने कुछ राज्यों के चर्चित व्यंजनों जैसे तमिलनाडु के चिकन चिट्टीनाड, हैदराबादी बिरयानी, कश्मीरी फिरनी, राजस्थानी मूंग दाल का हलवा सहित अन्य व्यंजनों को शामिल किया है।

50 प्रतिशत डिस्काउंट पर मिलेगा खाना

वहीं, खाने के शौकीनों के लिए विवांता और रोसेट होटल देसी और विदेशी व्यंजनों के खास जायके से रुबरु कराने को तैयार हैं। द्वारका स्थित विवांता, नयी दिल्ली के कार्यकारी शेफ ऋषिकेश राय ने बताया कि रात के खाने में लखनवी मटन निहारी, पंजाबी कुक्कड मखनी, उत्तराखंडी पनीर हरा मसाला, चिकन चेट्टीनाड के साथ मालाबारी पराठा, तिरंगा मोतिया बिरयानी पेश की जाएगी। खाने के शौकीनों को अंतरराष्ट्रीय व्यंजनों को भी चखने का मौका मिलेगा जैसे टेंडरलियोन शेफर्ड पाई, हनी मस्टर्ड ग्लेज्ड चिकन, थाई वेजिटेबल ग्रीन करी, मिसोयाकी नूडल्स आदि।

Next Story