Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi News: डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया से रोकथाम के लिए 'गहन अभियान' शुरू, MCD किया ये ऐलान

Delhi News: दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के महापौर मुकेश सूर्यन ने बताया कि मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए लगभग 2 हजार कर्मचारियों को लगाया गया है, जो घर-घर जाकर सर्वेक्षण कर रहे हैं, जागरूकता अभियान चला रहे हैं, फॉगिंग कर रहे हैं और मच्छरों का लार्वा नष्ट करने के लिए दवाओं का छिड़काव कर रहे हैं।

Delhi News: इस मामले को लेकर SDMC ने सरकारी विभागों को भेजे नोटिस, अब तक डेंगू के 97 मामले दर्ज
X

 इस मामले को लेकर SDMC ने सरकारी विभागों को भेजे नोटिस

Delhi News दिल्ली में बारिश (Delhi Rain) का दौर शुरू हो चुका है। इसी के साथ ही मच्छरों से पनपने वाली बीमारियों का खौफ भी बढ़ गया है। जिसे लेकर दिल्ली नगर निगम (MCD) ने मच्छरों से फैलने वाली बीमारी से बचाव और रोकथाम के लिए जरूरी कदम उठाना शुरू कर दिया है। वहीं आज एमसीडी ने डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया (Dengue, Chikungunya and Malaria) जैसी मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए 'गहन अभियान' (Gehan Campaign) शुरू किया है, जिसके तहत नियमित तौर पर विभिन्न इलाकों में फॉगिंग किया जा रहा है और मच्छरों के लार्वा को नष्ट करने के लिए दवा का छिड़काव किया जा रहा है। पूर्वी दिल्ली के महापौर श्याम सुंदर अग्रवाल ने बताया कि हम घर-घर सर्वेक्षण का काम और तेज करेंगे। हम नियमित रूप से घरों की जांच कर रहे हैं और हमारे डीबीसी कर्मियों ने अबतक 36 लाख परिवारों का निरीक्षण किया है।

मलिन बस्तियों और झुग्गी झोपड़ियों पर विशेष ध्यान केंद्रित

अधिकारियों के मुताबिक अभियान के तहत वार्ड स्तर पर बैठक भी की जा रही है और जागरूकता के लिए पर्चे बांटे जा रहे हैं। दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के महापौर मुकेश सूर्यन ने बताया कि मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए लगभग 2 हजार कर्मचारियों को लगाया गया है, जो घर-घर जाकर सर्वेक्षण कर रहे हैं, जागरूकता अभियान चला रहे हैं, फॉगिंग कर रहे हैं और मच्छरों का लार्वा नष्ट करने के लिए दवाओं का छिड़काव कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि डीबीसी कर्मियों, जन स्वास्थ्य अधिकारियों और शिक्षकों को इन काम में लगाया गया है और मलिन बस्तियों और झुग्गी झोपड़ियों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

करीब 800 घरों में मच्छरों का लार्वा मिला

दक्षिण दिल्ली नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि अबतक जेजे कॉलोनियों के 42 हजार घरों का सर्वेक्षण किया गया है, जिनमें से करीब 800 घरों में मच्छरों का लार्वा मिला है। दिल्ली के तीनों नगर निगमों- दक्षिण दिल्ली नगर निगम, पूर्वी दिल्ली नगर निगम और उत्तर दिल्ली नगर निगम- द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों के मुताबिक इस साल 24 जुलाई तक डेंगू के 48 मामले सामने आए हैं जबकि पिछले साल इसी अवधि में केवल 28 मामले आए थे। हालांकि, किसी की मौत दर्ज नहीं की गई है। आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में 24 जुलाई तक चिकनगुनिया के 11 मामले आए हैं जबकि पिछले साल इसी अवधि तक इस बीमारी के 16 मरीज सामने आ चुके थे।

Next Story