Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दिल्ली-NCR की दुकानों पर लाखों का लगाया जुर्माना, मिलावटी खाद्य पदार्थों के बिक्री पर कार्रवाई

विभाग की पहल पर खाद्य पदार्थों का नमूना मानकों के मुताबिक ना पाए जाने पर न्यायालय अपर जिला अधिकारी नगर ने अगस्त महीने में 36 केंद्रों पर 49 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। जिला प्रशासन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि मिश्रित और मानकों के मुताबिक खाद्य सामग्री नहीं बेचने वालों पर इस तरह की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

दिल्ली-NCR की दुकानों पर लाखों का लगाया जुर्माना, मिलावटी खाद्य पदार्थों के बिक्री पर कार्रवाई
X

दिल्ली-NCR की दुकानों पर लाखों का लगाया जुर्माना

दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में दुकानों में मिलावट करने (Adulterated Food Items) पर बड़ी कार्रवाई की गई है। कई दुकानों पर लाखों का जुर्माना (Lakhs Of Fined) लगाया गया है। गाजियाबाद के जिलाधिकारी (Ghaziabad DM) राकेश कुमार सिंह के नेतृत्व में मिलावटी खाद्य पदार्थों के बिक्री पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से खाद्य विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। विभाग की पहल पर खाद्य पदार्थों का नमूना मानकों के मुताबिक ना पाए जाने पर कोर्ट अपर जिला अधिकारी नगर ने अगस्त महीने में 36 केंद्रों पर 49 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। जिला प्रशासन ने चेतावनी देते हुए कहा है कि मिश्रित और मानकों के मुताबिक खाद्य सामग्री नहीं बेचने वालों पर इस तरह की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। जिलाधिकारी स्वयं इस तरह के अभियान की अगुवाई कर रहे हैं।

जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की अगुवाई में गाजियाबाद खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग निरंतर स्तर पर अभियान चलाकर कार्रवाई कर रहे हैं। सक्षम अधिकारी विनीत कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि अगस्त 2021 में जनपद में विभिन्न खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने छापेमारी कर कुल 82 नमूने लिए थे। इसमें 6 व्यक्तियों के विरुद्ध माननीय न्यायालय न्याय निर्णायक एवं 21 व्यक्तियों के विरुद्ध माननीय न्यायालय अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम में वाद दायर किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि पिछले महीने अगस्त में राजकीय खाद्य प्रयोगशाला उत्तर प्रदेश लखनऊ से कुल 158 जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई। इसमें कुल 99 नमूने मानक के अनुरूप नहीं पाए गए। मानक के अनुरूप नहीं पाए गए नमूनों से संबंधित व्यक्तियों के विरुद्ध वाद दायर करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। न्यायालय अपर जिला अधिकारी नगर ने अगस्त में कुल 36 दायर वाद निस्तारित करते हुए 49 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। उन्होंने बताया कि आगे भी जिलाधिकारी के कुशल निर्देशन में अभियान चलाकर खाद्य पदार्थों के नमूने एकत्रित किए जाएंगे। ताकि जनपद में मिलावटी खाद्य पदार्थों पर अंकुश लगाया जा सके।

Next Story