Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुंडका अग्निकांड के बाद एक्शन में आया नगर निगम, सभी फैक्ट्री की करेगा जांच

देश की राजधानी दिल्ली के मुंडका (Mundka fire) में स्थित इमारत में आग लगने के बाद उत्तरी दिल्ली नगर निगम ( North Delhi Municipal Corporation) का लाईसेंसिंग विभाग (Licensing Department) हरकत में आ गया है।

मुंडका अग्निकांड के बाद एक्शन में आया नगर निगम, सभी फैक्ट्री की करेगा जांच
X

देश की राजधानी दिल्ली के मुंडका (Mundka fire) में स्थित इमारत में आग लगने के बाद उत्तरी दिल्ली नगर निगम ( North Delhi Municipal Corporation) का लाईसेंसिंग विभाग (Licensing Department) हरकत में आ गया है। विभाग की टीम ने जहां शनिवार सुबह मौके का दौरा किया वहीं निगम आयुक्त संजय गोयल (Corporation Commissioner Sanjay Goyal) की ओर से सभी जोन के संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

आयुक्त संजय गोयल द्वारा जारी निर्देश पत्र में कहा गया है कि उत्तर एमसीडी (NDMC) के सभी उपायुक्त अगले 10 दिनों में उनके क्षेत्र में आने वाली सभी फैक्ट्रियों की जांच कर रिपोर्ट तैयार कर विभाग को सौंपेंगे। इस रिपोर्ट में यह देखा जाएगा कि फैक्ट्री के पास लाइसेंसिंग विभाग, डीएमसी एक्ट, डीपीसीसी, फायर सहित अन्य का लाइसेंस है या नहीं। यदि किसी कारखाने के मालिक के पास उक्त कारखाने के संचालन के लिए उपयुक्त लाइसेंस नहीं है, तो संबंधित कारखाने को सील कर दिया जाएगा।

विभाग का कहना है कि इस घटना के बाद नॉर्थ एमसीडी (North MCD) काफी सख्त हो गया है। बता दें कि नरेला अंचल के मुंडका इलाके में बड़ी संख्या में फैक्ट्रियां हैं। इनमें प्लास्टिक पैकिंग व अन्य काम होता हैं। जिसमें नागलोई सुल्तानपुरी मुबारकपुर मंगोलपुरी के आसपास के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में मजदूर आते हैं। वही अपनों की तलाश में संजय गांधी अस्पताल पहुंचे परिजनों का कहना है कि अगर नॉर्थ एमसीडी (North MCD) पहले सख्त होती तो ऐसी घटनाएं नहीं होतीं।

उनका कहना है कि फैक्ट्री में लोग जानवरों की तरह भर कर रखा जाता था। जहां 20-25 लोग ही काम कर सकते थे, वहीं 100-200 लोगों को भी रखा जाता था। ऐसे में इस घटना के बाद लोगों को निकलने का मौका ही नहीं मिला, जिससे इतनी बड़ी संख्या में हताहत हुए हैं।

और पढ़ें
Next Story