Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Metro: बेकाबू कोरोना को लेकर DMRC का बड़ा फैसला, Red, Blue और Yellow लाइन मेट्रो में अब होंगे 8 कोच

Delhi Metro: ब्लू लाइन पर 6-कोच वाली 9 ट्रेन और रेड लाइन पर 6-कोच वाली 39 ट्रेनों को इस साल के अंत तक 8-कोच वाली ट्रेनों में बदल दिया जाएगा। जिससे इन लाइनों पर कुल 8 कोच वाली ट्रेनों की संख्या क्रमशः 74 और 39 हो जाएगी। इन 120 कोचों में से 40 कोच बॉम्बार्डियर से और 80 कोच भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड से खरीदे गए हैं।

Delhi Metro: बेकाबू कोरोना को लेकर DMRC का बड़ा फैसला, Red, Blue और Yellow लाइन मेट्रो में अब होंगे 8 कोच
X

डीएमआरसी सुरक्षा कारणों के चलते शनिवार को बंद रखेगी तीन स्टेशन। 

दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) तेजी से फैल रहा है। ऐसे में दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में भी भीड़ को नियंत्रण और कोरोना से बचाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने बड़ा फैसला किया है। जिससे मेट्रो में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। जिसकी जानकारी खुद डीएमआरसी ने दी है। नए बदलाव के मुताबिक, रेड, ब्‍लू और येलो लाइन की दिल्‍ली मेट्रो की छह कोच की मेट्रो ट्रेनों में अब दो-दो कोच और बढ़ाए जाएंगे और सभी को आठ-आठ कोच (Metro Coach) की ट्रेन में बदल दिया जाएगा।

डीएमआरसी की ओर से सभी बची हुई छह कोच की ट्रेनों में अतिरिक्‍त कोच लगाने के लिए 120 कोच जोड़ने की व्‍यवस्‍था की गई है। दिल्ली मेट्रो की रेड (लाइन -1 यानी रिठाला से शहीद स्थल न्यू बस अडडा), येलो (लाइन -2 यानी हुड्डा सिटी सेंटर से समयपुर बादली) व ब्लू (अर्थात लाइन 3,4 यानि द्वारका सेक्टर-21 से नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी / वैशाली) की ट्रेनों में 120 अतिरिक्त कोच जोड़कर 6-कोच वाली ट्रेनों के अपने शेष बेड़े को 8-कोच वाली ट्रेनों में परिवर्तित करने की योजना प्रगति पर है।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड, कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस के कार्यकारी निदेशक के अनुसार मेट्रो में बदलाव की यह प्रक्रिया इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। जिसके बाद इन लाइनों पर चलने वाली सभी ट्रेनें 8-कोच की हो जायेंगी। जिससे इस लाइन पर कुल 8-कोच वाली ट्रेनों की संख्या 64 हो जाएगी। आपको बता दें कि अब ब्लू लाइन पर 6-कोच वाली 9 ट्रेन और रेड लाइन पर 6-कोच वाली 39 ट्रेनों को इस साल के अंत तक 8-कोच वाली ट्रेनों में बदल दिया जाएगा। जिससे इन लाइनों पर कुल 8 कोच वाली ट्रेनों की संख्या क्रमशः 74 और 39 हो जाएगी। इन 120 कोचों में से 40 कोच बॉम्बार्डियर से और 80 कोच भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड से खरीदे गए हैं।

Next Story