Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो का ट्रांसजेंडर यात्रियों को तोहफा, DMRC ने दी ये सुविधा, अब नहीं होना होगा परेशान

Delhi Metro:दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क में मेट्रो स्टेशनों पर ऐेसे 347 अलग डेडिकेटेड टॉयलेट हैं। इन टॉयलेट के बाहर अब 'दिव्यांगजन' और 'ट्रांसजेंडर' के प्रतीकों के साथ बोर्ड लगा दिए गए हैं। इसके बाद अब कोई भी ट्रांसजेंडर इन टॉयलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दिल्ली मेट्रो में ट्रांसजेंडर यात्रियों के लिए खुशखबरी, DMRC ने दी ये सुविधा, अब नहीं होना होगा परेशान
X

दिल्ली मेट्रो में ट्रांसजेंडर यात्रियों के लिए खुशखबरी, DMRC ने दी ये सुविधा

Delhi Metro दिल्ली मेट्रो ने ट्रांसजेंडर यात्रियों (Transgender Passengers) को आज बड़ी सुविधा दी है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोरेशन (DMRC) ने ट्रांसजेंडर को स्टेशन पर टॉयलेट की सुविधा (Toilet Facility) न होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब मेट्रो स्टेशनों (Metro Stations) पर उनके लिए भी टॉयलेट की सुविधा की व्यवस्था की जा रही है। इसकी जानकारी खुद डीएमआरसी ने ट्वीट करके दी है।

पृथक पड़े हुए इस कैटेगरी के लोगों को हास्य पर न छोड़ते हुए दिल्ली मेट्रो ने अहम पहल की है जिसकी लोग खुलकर तारीफ कर रहे है। डीएमआरसी ने बताया कि फेज-4 में अपने आगामी स्टेशनों पर अलग से टॉयलेट की सुविधा देने के लिए जगहों की पहचान कर रहा है। ट्रांसजेंडरर पर्सन (प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स) एक्ट की धारा-22 के तहत, सभी सरकारी इमारतों में ट्रांसजेंडर के लिए टॉयलेट की सुविधा देना जरूरी है।

दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर अब तक दिव्यांगजन जिस टॉयलेट का इस्तेमाल करते थे, उसी टॉयलेट को अब ट्रांसजेंडर भी इस्तेमाल कर सकेंगे। मेट्रो स्टेशनों पर ट्रांसजेंडरों के खिलाफ लैंगिक भेदभाव को रोकने के मकसद से ये फैसला लिया गया है।

डीएमआरसी ने कहा कि दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाले ट्रांसजेंडर यात्री अब से दिव्यांगजनों के लिए बनाए स्टेशनों पर शौचालयों की सुविधा ले सकते है। फिलहाल दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क में मेट्रो स्टेशनों पर ऐेसे 347 अलग डेडिकेटेड टॉयलेट हैं। इन टॉयलेट के बाहर अब 'दिव्यांगजन' और 'ट्रांसजेंडर' के प्रतीकों के साथ बोर्ड लगा दिए गए हैं। इसके बाद अब कोई भी ट्रांसजेंडर इन टॉयलेट का इस्तेमाल कर सकता है।

Next Story