Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Metro: पीएम मोदी 28 को पहली चालकरहित मेट्रो ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी, जारी करेंगे NCMC कार्ड

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन 37 किलोमीटर लंबी है और जनकपुरी पश्चिम से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के बीच है। चालक रहित ट्रेनें मजेंटा लाइन और पिंक लाइन पर परिचालित की जानी हैं।

Delhi Metro: पीएम मोदी 28 को पहली चालकरहित मेट्रो ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी, जारी करेंगे NCMC कार्ड
X

पीएम मोदी

Delhi Metro राजधानी में मेट्रों का विस्तार लगातार हो रहा है। वहीं इसके बीच एक अच्छी खबर आई हैँ कि दिल्ली में अब बिना ड्राइवर के मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी। दुनियाभर के कई देशों में ही इस योजना को लागू किया गया है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को देश की पहली बिना ड्राइवर के मेट्रो ट्रेन सेवा को दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे।

DMRC ने दी जानकारी

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने यह जानकारी दी। दिल्ली मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नयी पीढ़ी की इन ट्रेनों का वाणिज्यिक परिचालन एक बड़ी प्रौद्योगिकी उपलब्धि साबित होने वाला है। इन ट्रेनों का परिचालन कार्यक्रम के बाद शुरू होगा। डीएमआरसी ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी 37 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर देश की अब तक की पहली पूर्ण-स्वचालित चालकरहित ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे और 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नयी दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 तक) पर यात्रा के लिए पूरी तरह परिचालन वाले नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) को भी जारी करेंगे।

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर एनसीएमसी की होगी शुरुआत

डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दोनों कार्यक्रमों, चालक रहित ट्रेन को हरी झंडी दिखाने और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर एनसीएमसी की शुरूआत वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह पहला मौका होगा जब यात्री दिल्ली मेट्रो के किसी भी मार्ग पर एनसीएमसी का उपयोग कर पाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने मार्च 2019 में स्वदेश विकसित एनसीएमसी पेश किया था, ताकि लोग देश भर में मेट्रो और बस सहित विभिन्न प्रकार के परिवहन शुल्क का इसके जरिए भुगतान कर सकें।

दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन 37 किलोमीटर लंबी

एक देश, एक कार्ड' नाम से प्रसिद्ध एनसीएमसी कार्ड परिवहन के अनेक साधनों में मान्य कार्ड है जिससे देशभर में मेट्रो, बस सेवाओं के इस्तेमाल के लिए शुल्क अदा किया जा सकता है और टोल तथा पार्किंग आदि शुल्क का भुगतान भी किया जा सकता है। दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन 37 किलोमीटर लंबी है और जनकपुरी पश्चिम से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के बीच है। चालक रहित ट्रेनें मजेंटा लाइन और पिंक लाइन पर परिचालित की जानी हैं।

Next Story