Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Metro: आज से पार्किंग की गई बंद, लेकिन इस बार स्वतंत्रता दिवस पर चालू रहेगी मेट्रो सेवाएं, कई स्टेशनों पर एंट्री-एग्जिट के सिस्टम में बदलाव

दिल्ली में सभी मेट्रो स्टेशन खुले रहेंगे और उनमें यात्रियों की आवाजाही भी आम दिनों की तरह ही जारी रहेगी। हालांकि सुरक्षा कारणों के चलते प्रवेश-निकास (Entry or Exit) की व्यवस्था में थोड़ा बदलाव किया जा सकता है। जबकि कई मेट्रो स्टेशनों के कुछ ही गेटों से ही एंट्री और एग्जिट करने की अनमुति मिलेगी।

Delhi Metro: आज से पार्किंग की गई बंद, लेकिन इस बार स्वतंत्रता दिवस पर चालू रहेगी मेट्रो सेवाएं, कई स्टेशनों पर एंट्री-एग्जिट के सिस्टम में बदलाव
X

आज से पार्किंग की गई बंद, लेकिन इस बार स्वतंत्रता दिवस पर चालू रहेगी मेट्रो सेवाएं

Delhi Metro स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) को लेकर पूरी दिल्ली छावनी में तब्दील हो चुकी है। शरारती तत्वों और आतंकी गतिविधियों की आशंका को देखते हुए दिल्ली यातायात नियमों (Delhi Traffic System Change) में बदलाव किया गया है। कई रूट को डायवर्ट (Route Divert) किया गया है। इसके लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) ने नई एडवाइजरी (New Advisory) जारी की है। इस बीच, दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत दी गई है। क्योंकि इस बार मेट्रो सेवा (Metro Services) को बंद नहीं किया गया है। हालांकि मेट्रो स्टेशनों की सभी पार्किंग स्थल (Parking Area Closed) को सुरक्षा कारणों के चलते 14 अगस्त शनिवार से 15 अगस्त रविवार को दोपहर 2 बजे तक बंद कर दिया गया है। इस बात की जानकारी दिल्ली मेट्रो रेल कॉपोरेशन (DMRC) ने दी है। वहीं, दिल्ली में सभी मेट्रो स्टेशन खुले रहेंगे और उनमें यात्रियों की आवाजाही भी आम दिनों की तरह ही जारी रहेगी। हालांकि सुरक्षा कारणों के चलते प्रवेश-निकास (Entry or Exit) की व्यवस्था में थोड़ा बदलाव किया जा सकता है। जबकि कई मेट्रो स्टेशनों के कुछ ही गेटों से ही एंट्री और एग्जिट करने की अनमुति मिलेगी।

इन स्टेशनों के एक-एक ही खुले रहेंगे गेट

लाल किला और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन भी खुले रहेंगे और वहां से लोग आ-जा सकेंगे, लेकिन इन दोनों स्टेशनों के केवल एक-एक गेट ही खुले रहेंगे और केवल वो गेट खोले जाएंगे, जो लाल किले के अपोजिट साइड सड़क के दूसरी तरफ बने हुए हैं। लाल किले की तरफ बने सभी गेट्स बंद रखे जाएंगे। इसी तरह दिल्ली गेट और आईटीओ पर भी लाल किले की तरफ वाले गेट बंद रखे जाएंगे और अपोजिट साइड वाले गेट खुले रखे जाएंगे। इन सभी स्टेशनों पर ट्रेनें भी रुकेंगी और यात्री स्टेशन में एंट्री-एग्जिट भी कर सकेंगे। क्योंकि चांदनी चौक मेट्रो स्टेशन के गेट खुले रहेंगे।

15 अगस्त दोपहर 2 बजे तक पार्किंग स्थल रहेंगे बंद

दिल्ली में मेट्रो में यात्रा करने वालों को आज और कल पार्किंग व्यवस्था को लेकर थोड़ी दिक्कत आ सकती है। क्योंकि सभी मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग स्थल को 14-15 अगस्त के दोपहर के 2 बजे तक बंद कर दिया गया है। इस दौरान पार्किंग में किसी भी नई गाड़ी को पार्क करने की इजाजत नहीं होगी और पहले से खड़ी गाड़ियों की भी चेकिंग की जाएगी। इसके अलावा सभी स्टेशनों पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की जाएगी। इन स्टेशनों से आने-जाने वाले लोगों को कड़ी चेकिंग से गुजरना होगा और सिक्योरिटी क्लियरेंस मिलने के बाद ही उन्हें स्टेशन में आने-जाने की इजाजत मिलेगी। पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए भी लोग मेट्रो से जा सकेंगे।

Next Story