Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में इस बदलाव से ऊर्जा की होगी बचत, DMRC ने ट्वीट कर दी जानकारी

Delhi Metro: डीएमआरसी ने कहा कि ऊर्जा की बचत और बेहतर अनुभव के लिए दिल्ली मेट्रो वर्तमान पारंपरिक प्रकाश व्यवस्था में बदलाव कर स्टेशनों, डिपो और पार्किंग लॉट समेत 155 स्थानों पर एलईडी लाइट (LED Lights Including Stations, Depots and Parking Lots) लगा रही है। यह कार्य इस साल शुरू किए गए अभियान के तहत किया जा रहा है और हाल के महीनों में पुरानी लाइट के स्थान पर लगभग एक लाख एलईडी लाइट लगाई गई हैं।

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में होने जा रहा है बदलाव, ऊर्जा की होगी बचत, DMRC ने ट्वीट कर दी जानकारी
X

 दिल्ली मेट्रो में होने जा रहा है बदलाव, ऊर्जा की होगी बचत

Delhi Metro दिल्ली मेट्रो में बड़े बदलाव होने जा रहे है। जिसे ऊर्जा (Saved Energy) की बचत के साथ-साथ बेहतर अनुभव भी मिलने वाला है। इस बारे में दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने रविवार ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि ऊर्जा की बचत और बेहतर अनुभव के लिए दिल्ली मेट्रो वर्तमान पारंपरिक प्रकाश व्यवस्था में बदलाव कर स्टेशनों, डिपो और पार्किंग लॉट समेत 155 स्थानों पर एलईडी लाइट (LED Lights Including Stations, Depots and Parking Lots) लगा रही है। यह कार्य इस साल शुरू किए गए अभियान के तहत किया जा रहा है और हाल के महीनों में पुरानी लाइट के स्थान पर लगभग एक लाख एलईडी लाइट लगाई गई हैं। इस संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि डीएमआरसी ने हाल के महीनों में इस अभियान का 75 प्रतिशत काम पूरा कर लिया है और लगभग एक लाख एलईडी लाइट लगाई गई हैं। उन्होंने कहा कि बाकी 25 प्रतिशत काम इस साल अक्टूबर के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा जिसमें लगभग 35,000 एलईडी लाइट लगाई जाएंगी।

रक्षाबंधन के अवसर पर दिल्ली मेट्रो ने दी सुविधा

डीएमआरसी ने कहा कि रविवार को कई मार्गों (रूट) पर दिल्ली मेट्रो की सेवा रविवार तड़के शुरू की गई ताकि यात्रियों को रक्षाबंधन के अवसर पर सुविधा हो। सामान्य दिनों में रविवार को फेज-3 गलियारे पर मेट्रो सेवा की शुरुआत सुबह आठ बजे होती है। डीएमआरसी ने ट्वीट किया कि रक्षाबंधन के मद्देनजर यात्रियों की सुविधा के लिए मेट्रो सेवाएं 22 अगस्त 2021 (रविवार) को पिंक लाइन पर सुबह साढ़े छह बजे और मैजेंटा लाइन पर सुबह छह बजे शुरू की गई।

पिंक लाइन पर तीन घंटे तक सेवाएं प्रभावित

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन के एक खंड पर शनिवार रात तकनीकी खराबी के कारण करीब तीन घंटे तक सेवाएं प्रभावित रहने से कई यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सूत्रों ने बताया कि ओएचई (ओवरहेड उपकरण) लाइन में तकनीकी खराबी के कारण मजलिस पार्क और राजौरी गार्डन स्टेशनों के बीच सेवाएं प्रभावित हुईं। त्रिलोकपुरी के पास एक छोटे से खंड को जोड़े जाने के बाद पिंक लाइन पूरी तरह से जुड़ गई है। 59 किलोमीटर लंबे मजलिस पार्क-शिव विहार कॉरिडोर या पिंक लाइन पर 38 स्टेशन हैं। सूत्रों ने बताया कि यह खराबी शाम करीब सात बजे हुई और रात करीब 10 बजे ठीक हो सका।

Next Story