Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Metro के नए प्रबंध निदेशक होंगे विकास कुमार, उपराज्यपाल ने दी मंजूरी

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) के नए प्रबंध निदेशक (New Managing Director) की तलाश खत्म हो गई है। मेट्रो रेल सेवा का अनुभव रखने वाले विकास कुमार (Vikas Kumar) को डीएमआरसी (DMRC) का नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है।

Delhi Metro के नए प्रबंध निदेशक होंगे विकास कुमार, उपराज्यपाल ने दी मंजूरी
X

मंगू सिंह (Mangu Singh) के इस्तीफे के बाद दिल्ली मेट्रो (delhi metro) के निदेशक (संचालन) विकास कुमार (vikash kumar) जल्द ही दिल्ली मेट्रो के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यभार संभालेंगे। कुमार के नाम की दिल्ली सरकार (Government of Delhi) ने सिफारिश की थी और मंजूरी के लिए केंद्र को भेज दिया गया है। एक बार केंद्र द्वारा सिफारिश को मंजूरी देने के बाद, कुमार को दिल्ली मेट्रो के एमडी के रूप में नियुक्त किया जाएगा।

"विकास कुमार का नाम चयन समिति द्वारा चुना गया है और परामर्श के लिए केंद्र को भेजा गया है। केंद्र अब नियुक्ति के लिए दिल्ली सरकार से परामर्श करेगा। डीएमआरसी (dmrc) के मौजूदा प्रबंध निदेशक मंगू सिंह (Mangu Singh) 31 मार्च को अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।

ऐसे में दिल्ली सरकार ने नए निदेशक की नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया शुरू कर दी थी। फरवरी में ही आवेदन मांगे गए थे। साथ ही उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) की अध्यक्षता में चयन समिति का गठन किया गया। समिति में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (Kailash Gehlot), मुख्य सचिव और एक बाहरी विशेषज्ञ शामिल थे।

कौन है विकास कुमार

नए मेट्रो प्रमुख बनने वाले विकास कुमार ने आईआईटी रुड़की से इंजीनियरिंग (Engineering) की पढ़ाई की है और आईआईटी दिल्ली से एमटेक भी किया है। उन्हें दिल्ली मेट्रो के साथ काम करने का कई वर्षों का अनुभव भी है। हालांकि डीएमआरसी के एमडी मंगू सिंह का कार्यकाल दिसंबर-2020 में ही समाप्त हो गया, लेकिन नए मेट्रो प्रमुख की नियुक्ति में कोविड के कारण देरी हुई।

डॉ मंगू सिंह को कई बार सेवा विस्तार दिया जा चुका है और अब उनका कार्यकाल 31 मार्च 2022 को समाप्त हो रहा है। डीएमआरसी के पहले एमडी डॉ ई श्रीधरन (MD Dr. E Sreedharan) का कार्यकाल समाप्त होने के बाद दिसंबर 2011 में डॉ मंगू सिंह को यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

और पढ़ें
Next Story