Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महंगाई की ट्रिपल मार! दिल्ली में रसोई गैस, पेट्रोल और सब्जियों के इतने बढ़े दाम, फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं

दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 25 रुपये बढ़कर 819 रुपये हो गई है। पिछले एक महीने में चार बार दाम बढ़ चुके हैं। वहीं पेट्रोल की भी पिछले कई दिनों से रेट काबू में नहीं आ पा रहे है। बात करें प्याज की तो हाल फिलहाल ने प्याज की किमतों में मामूली कमी देखने को मिली है।

महंगाई की ट्रिपल मार! दिल्ली में रसोई गैस, पेट्रोल और सब्जियों के इतने बढ़े दाम, फिलहाल राहत की उम्मीद नहीं
X

महंगाई की ट्रिपल मार! दिल्ली में रसोई गैस, पेट्रोल और सब्जियों के इतने बढ़े दाम

Delhi LPG Cylinder Petrol Diesel Onion Price Hike दिल्ली में आम जनता पर महंगाई की ट्रिपल मार पड़ रही है। रसोई गैस, पेट्रोल और सब्जियों के रेट से दिल्लीवासी परेशान है। हर रोज पेट्रोल और रसोई गैस के दामों में इजाफा हो रहा है तो वहीं प्याज आम लोगों की थाली से गायब होती नजर आ रही है। केंद्र सरकार (Central Government) के खिलाफ लोगों में रोष पैदा होना शुरू हो गया है। ऐसे में दिल्ली की जनता (Delhi People) का कहना है कि रसोई गैस और पेट्रोल के दामों में रोज हो रहे बढ़ोतरी से हम लोगों का बजट बिगड़ गया है। वहीं प्याज ने तो लोगों की कमर तोड़ दी है। लोगों ने सरकारों से सवाल करने शुरू कर दिए है। आपको बता दें कि दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 25 रुपये बढ़कर 819 रुपये हो गई है। पिछले एक महीने में चार बार दाम बढ़ चुके हैं। वहीं पेट्रोल की भी पिछले कई दिनों से रेट काबू में नहीं आ पा रहे है। बात करें प्याज की तो हाल फिलहाल ने प्याज की किमतों में मामूली कमी देखने को मिली है।

रिपोर्ट के मुताबिक, 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 90.50 रुपये का उछाल आया है। इसी के साथ देश की राजधानी दिल्ली में सिलिंडर की कीमत 1614 रुपए हो गई है। वहीं 1563.50 रुपए, कोलकाता में 1681.50 रुपए और चेन्नई का रेट 1730.5 रुपए हो गया है। इससे पहले दिल्ली में 19 किलो वाले सिलेंडर का भाव 1533.00 रुपये था। रिपोर्ट के मुताबिक, 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 90.50 रुपये का उछाल आया है। इसी के साथ देश की राजधानी दिल्ली में सिलिंडर की कीमत 1614 रुपए हो गई है। वहीं 1563.50 रुपए, कोलकाता में 1681.50 रुपए और चेन्नई का रेट 1730.5 रुपए हो गया है। इससे पहले दिल्ली में 19 किलो वाले सिलेंडर का भाव 1533.00 रुपये था।

दिल्ली में पेट्रोल डीजल के रेट आसमान छू रहे है। जिससे देखते हुए लोगों ने गाड़ियों का इस्तेमाल करना कम कर दिया है। इसी बीच, तेल कंपिनयों ने आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। कंपनियों ने लगातार दूसरे दिन दामों में कोई बदलाव नहीं किया है। लेकिन फिर भी दिल्ली में 100 रुपये के आस-पास पेट्रोल-डीजल मिल रहा है। दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल का रेट रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है। फरवरी महीने में पेट्रोल 4.87 रुपये और डीजल का रेट 4.99 रुपये महंगा हो चुका है। दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल 91.17 और डीजल 81.47 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

आमतौर पर बरसात के महीनों से शुरू होकर सर्दी के शुरुआती सीजन तक प्याज की कीमतें आसमान छू रही होती हैं। लेकिन जनवरी, फरवरी और मार्च में प्याज हमेशा औने-पौने दाम में बिकता है या यूं कहें कि कौडिय़ों के दाम प्याज बिकता है तो गलत न होगा। बीते एक दशक में प्याज की कीमतों में इस कदर इजाफा कभी नहीं देखा गया। पर इस बार इन तीन माह में प्याज की कीमतों ने लोगों की आंखों में आंसू ला दिए हैं। थोक मंडी में इन दिनों प्याज 35 से 38 रुपये किलो बिक रही है।

Next Story