Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Liquor Zones: दिल्ली सरकार ने 12 शराब खुदरा क्षेत्रों की नीलामी आज से की शुरू, यह है आखिरी तारीख, जानें आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

Delhi Liquor Zones: इन क्षेत्रों के लिए लाइसेंस शुल्क के बीच है 220 करोड़ और दस्तावेजों के अनुसार 225 करोड़ तय किए गए है। वहीं, इस बार सरकार को 12 जोनों में लाइसेंस की नीलामी से 3,180 करोड़ कमाई का अनुमान है। अधिकारी ने कहा कि नए ब्रांडों के लाइसेंस, वितरक लाइसेंस आदि से 1 हजार करोड़ रुपये आने की उम्मीद है।

Delhi Liquor Zones: दिल्ली सरकार ने 12 शराब खुदरा क्षेत्रों की नीलामी आज से की शुरू,  यह है आखिरी तारीख, जानें आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया
X

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने 12 शराब खुदरा क्षेत्रों की नीलामी (Auction) आज से यानी बुधवार से शुरू कर दी है। इन क्षेत्रों के नीलामी लाइसेंस के लिए नए टेंडर (Tender) जारी किए गए है। वहीं इसकी अंतिम तारीख 2 सितंबर है। इसके बाद इससे बंद कर दिया जाएगा। दिल्ली सरकार नई शराब नीति 2021 (New Liquor Policy 2021) के तहत कुछ महीनों में रिकॉर्ड 10 हजार करोड़ रुपये हासिल करके अपने राजस्व को दोगुना करने की कोशिश कर रही है। केजरीवाल सरकार ने पहले ही 5 और 6 अगस्त को शहर के 32 शराब खुदरा क्षेत्रों में से 20 के लिए शराब लाइसेंस की नीलामी से 5,300 करोड़ रुपये की राशि कमा ली है।

आपको बता दें कि 12 शराब जोनों की नीलामी नहीं हो सकी थी क्योंकि अंतिम क्षण में बोलीदाताओं को तकनीकी आधार पर अयोग्य घोषित कर दिया गया, जिससे दिल्ली सरकार को नए सिरे से टेंडर जारी करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इन क्षेत्रों के लिए लाइसेंस शुल्क के बीच है 220 करोड़ और दस्तावेजों के अनुसार 225 करोड़ तय किए गए है। वहीं, इस बार सरकार को 12 जोनों में लाइसेंस की नीलामी से 3,180 करोड़ कमाई का अनुमान है। अधिकारी ने कहा कि नए ब्रांडों के लाइसेंस, वितरक लाइसेंस आदि से 1 हजार करोड़ रुपये आने की उम्मीद है।

इन 12 क्षेत्रों की होनी है नीलामी

शराब खुदरा क्षेत्रों की नीलामी के लिए रखे जाने वाले 12 क्षेत्रों में सरिता विहार, शकरपुर, दक्षिणपुरी, आनंद विहार, टैगोर गार्डन, विकासपुरी, त्रिलोकपुरी-पूर्व, बदरपुर, तिमारपुर, नवादा, मटियाला, रिठाला, पीतमपुरा, पश्चिम विहार, लाजपत नगर, जामा मस्जिद, पहाड़गंज, नजफगढ़, पंजाबी बाग, कस्तूरबा नगर, शास्त्री पार्क, मुखर्जी नगर, अलीपुर, नरेला, अशोक विहार, आईपी एक्सटेंशन, अबुल फजल एन्क्लेव, लक्ष्मी नगर, कल्याणपुरी, सदर बाजार, श्रीनिवासपुरी, बल्लीमारान, देवली और प्रताप नगर जैसे इलाके शामिल हैं।

Next Story