Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi Jail: दिल्ली के जेलों में कैदियों के लिए अच्छी खबर! परिजनों से मिलने के लिए चलाया जा रहा है ये कार्यक्रम

Delhi Jail: दिल्‍ली की तीन प्रमुख जेलों जैसे तिहाड (Tihar Jail), रोहिणी (Rohini Jail) और मंडोली (Mandoli Jail) जेल में कैदियों को उनके परिजनों से मिलाया जाएगा। यह मुलाकात का समय 15 मिनट रखा गया है।

Delhi Jail: दिल्ली के जेलों में कैदियों के लिए अच्छी खबर! परिजनों से मिलने के लिए चलाया जा रहा है ये कार्यक्रम
X

दिल्ली के जेलों में कैदियों के लिए अच्छी खबर! परिजनों से मिलने के लिए चलाया जा रहा है ये कार्यक्रम

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) का असर दिल्ली के जेलों (Delhi Jail) पर भी असर देखा गया है। क्योंकि जेलों में कैदियों (Prisoners) को संक्रमण के दौरान मिलने की इजाजत नहीं दी गई थी। जिसे अब कैदियों (Prisoners) के लिए फिर से एक कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। जिसका नाम मुलाकात कार्यक्रम (Mulaqat Program) है। आने वाले सोमवार से दिल्‍ली की तीन प्रमुख जेलों जैसे तिहाड (Tihar Jail), रोहिणी (Rohini Jail) और मंडोली (Mandoli Jail) जेल में कैदियों को उनके परिजनों से मिलाया जाएगा। यह मुलाकात का समय 15 मिनट रखा गया है।

इस सिलसिले में तिहाड़ जेल के डीजी संदीप गोयल ने बताया कि लंबे समय के बाद तीनों जेलों में कैदियों और उनके परिजनों की आमने-सामने मीटिंग करवाई जाएगी। हालांकि इस दौरान सिर्फ एक ही परिजन कैदी से मिल सकता है। इसका समय भी महीने में एक बार रखा गया है। तिहाड़ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कोरोना महामारी अभी भी चल रहा है और कोरोना अपना स्वरूप बदल रहा है। इसलिए कोरोना गाइडलाइंस के तहत ही कैदी अपने परिजनों से मिल सकेंगे। सभी कैदी मास्‍क और सोशल डिस्‍टेंसिंग के साथ अपने परिजन से मिलकर बातचीत कर पाएंगे।

इस दौरान कैदियों को अपने परिवजनों से मिलते समय कई बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे गले नहीं मिल पाएंगे और न ही उन्‍हें छू सकेंगे। जेल के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना नियमों को ध्‍यान में रखते हुए ऐसी व्‍यवस्‍था की गई है कि कैदी और उसके परिवार के सदस्य के बीच में एक दूरी बनाई जाएगी। इसके लिए एक शीशे की दीवार बनाई जाएगी। इस प्रकार से कैदी और परिजन एक दूसरे बात के अलावा एक दूसरे को देख सकेंगे।

Next Story