Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यमुना नदी में जहरीले झाग को हटाने के लिए किया जा रहा है बोट का इस्तेमाल, प्रदूषण नियंत्रण समिति ने तैनात की 15 नाव

छठ पूजा (Chhath Puja) के दौरान श्रद्धालुओं (Devotees) के नदी में डुबकी लगाने की कड़ी आलोचना के बीच दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने यमुना नदी (Yamuna River) में बने जहरीले झाग को हटाने के लिए नावों को तैनात किया है।

यमुना नदी में जहरीले झाग को हटाने के लिए किया जा रहा है बोट का इस्तेमाल, प्रदूषण नियंत्रण समिति ने तैनात की 15 नाव
X

छठ पूजा (Chhath Puja) के दौरान श्रद्धालुओं (Devotees) के नदी में डुबकी लगाने की कड़ी आलोचना के बीच दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने यमुना नदी (Yamuna River) में बने जहरीले झाग को हटाने के लिए नावों को तैनात किया है। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा, "सरकार ने बढ़ते प्रदूषण के कारण यमुना में बन रहे झाग को हटाने के लिए 15 नावों को तैनात किया है।

छठ पूजा के तीसरे दिन संध्या अर्घ्य से पहले, जिसके दौरान भक्त पवित्र जल में डुबकी लगाते हैं और सूर्य की पूजा करते हैं, इस लिए नदी से जहरीले झाग (Toxic Foam) को साफ करने के लिए नावों का उपयोग किया जा रहा है, साथ ही पानी का छिड़काव भी कराया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण विभाग, राजस्व विभाग और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ( Delhi Pollution Control Committee) ने संयुक्त रूप से यह निर्णय लिया है।

अधिकारियों ने बताया कि दो नावों के बीच एक मजबूत कपड़ा बांधकर जो विचार आया है उसके जरिए झाग को किनारे तक लाया जाएगा। यह पर्यावरणविदों, राजनीतिक दलों और दिल्ली के लोगों द्वारा भयावह स्थिति पर चिंता जताने के बाद आया है। उन्होंने कहा यमुना नदी पर तैरता खतरनाक झाग अमोनिया के स्तर (Ammonia Level) में वृद्धि और उच्च फॉस्फेट सामग्री का परिणाम है जो नदी में डिटर्जेंट सहित औद्योगिक प्रदूषकों के निर्वहन के कारण होता है।

एक सामाजिक कार्यकर्ता ने कहा है कि झाग नदी के किनारे स्थापित की गई अवैध जींस बनाने वाली इकाइयों द्वारा डेनिम को रंगने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रासायनिक कचरे का परिणाम है। हालाँकि, इस मुद्दे पर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का खेल जारी है क्योंकि दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष और आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) नेता राघव चड्ढा (Raghav Chadha) ने नदी में अनुपचारित अपशिष्ट जल छोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा की भाजपा शासित सरकारों को जिम्मेदार ठहराया है।

Next Story